महावीर जयन्ती पर जैन धर्मावलंबियों ने नगर में निकाली शोभायात्रा

भगवान महावीर के जयघोष से गुंजायमान हुआ नवादा नगर

नवादा, 21 अप्रैल (हि .स.)। अहिंसा एवं शांति के विश्व उद्घोषक जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर का 2623वां जन्म कल्याणक महोत्सव स्थानीय जैन धर्मावलंबियों द्वारा श्रद्धा एवं भक्तिभाव के साथ मनाया गया.

इस अवसर पर नवादा नगर में रविवार को सुबह में श्रद्धालुओं ने प्रभात फेरी निकाली. जिला मुख्यालय स्थित दिगम्बर जैन मंदिर एवं भगवान महावीर के प्रथम शिष्य श्री गौतम गणधर स्वामी की निर्वाण स्थली श्री गोणावां जी दिगम्बर जैन सिद्ध क्षेत्र पर तीर्थंकर महावीर का पूरे विधि-विधान के साथ अभिषेक एवं विशेष पूजा-अर्चना की गयी. दिगम्बर जैन मंदिर के शिखर पर जैन ध्वजारोहण हुआ.

दोपहर में स्थानीय दिगम्बर जैन मंदिर से नवादा नगर के भ्रमणार्थ भगवान महावीर की भव्य शोभायात्रा निकाली गयी. नगर भ्रमण के क्रम में शोभयात्रा में शामिल जैन धर्मावलबियों ने आम जनों के बीच नारों एवं भक्तिगीतों के माध्यम से भगवान महावीर के संदेशों को प्रसारित किया. इस दौरान संपूर्ण नगर भगवान महावीर के जयघोष से गुंजायमान हो उठा.

जैन समाज के प्रतिनिधि दीपक जैन ने बताया कि भगवान महावीर का जन्म चैत्य शुक्ल त्रियोदशी को हुआ था. वे ''अहिंसा व जीओ और जीने दो'' के सिद्धांत के विश्व उद्घोषक के साथ ही विश्व बंधुत्व की भावना के उत्प्रेरक थे. उन्होंने धर्म को विज्ञान की कसौटी पर कसा. दीपक जैन ने वर्तमान परिप्रेक्ष्य में विश्व शांति के लिए तीर्थंकर महावीर के सिद्धांतों को प्रासंगिक बताते हुये उनके आदर्शों को अपने व्यवहारिक जीवन में आत्मसात करने का आमजनों का आह्वान किया.

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ सुमन/चंदा

   

सम्बंधित खबर