खरगोनः स्कूलों का नियमित संचालन करने एवं बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने के निर्देश

खरगोन, 21 अप्रैल (हि.स.)। जिला शिक्षा अधिकारी एसके कानुड़े ने रविवार को जिले के सभी विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी, विकासखण्ड स्त्रोत समन्वयक एवं हाईस्कूल व हायर सेकेण्डरी स्कूलों के प्राचार्यों को निर्देशित किया है कि वर्तमान में प्रारंभ हो चुके शिक्षा सत्र में शालाओं का नियमित रूप से संचालन करें और शाला में बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने का प्रयास करें।

इस संबंध में दिए गए निर्देश में कहा गया है कि शिक्षण संस्थाओं को ब्रिज कोर्स की पुस्तकें वितरीत की गई है। इन पुस्तकों को संबंधित बच्चों को तत्काल वितरीत करें और उसकी पावती जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय को उपलब्ध कराएं। जिन शालाओं में बच्चों की उपस्थिति कम है, वहां पालकों की बैठक लेकर उपस्थिति बढ़ाई जाए। यह भी देखने में आया है कि शाला में दर्ज संख्या अधिक होने के बाद भी बच्चों की उपस्थिति शुन्य है। अतः ऐसी शालाओं में शिक्षकों की अधिकृत ड्यूटी लगाकर पालकों के फोन नंबर पर सूचना देकर बच्चों की उपस्थिति बढ़ाई जाए। कक्षा 01 से 12वीं तक नवीन प्रवेश योग्य बच्चों का शत प्रतिशत प्रवेश सुनिश्चित करें।

जिला शिक्षा अधिकारी कानुड़े ने कहा है कि शालाओं के आकस्मिक निरीक्षण के लिए जिला एवं विकासखण्ड स्तर पर निरीक्षण दल बनाएं गए हैं। इन दलों के भ्रमण एवं निरीक्षण के समय यदि किसी प्रकार की अनियमितता पायी जाएगी तो जिम्मेदार व्यक्ति के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश / उमेद

   

सम्बंधित खबर