एचटी लाइन से निकली चिंगारी गेहूं की फसल पर गिरी, आग लगने से 16 बीघा फसल जलकर राख

फोटोफोटोफोटोफोटोफोटोफोटो

औरैया, 22 अप्रैल (हि.स.)। बिजली विभाग के लटकते तारों ने किसानों के अरमानों पर इन दिनों पानी फेर दिया। सोमवार को कंचौसी गांव में खेत से गुजर रही हाईटेंशन लाइन के तारों के आपस में टकराते ही शार्ट सर्किट से निकली चिंगारी ने गेंहू की फसल को अपनी चपेट में ले लिया। हवा के चलते पल भर में ही आग ने गेहूं के खेत को पूरी तरह से अपनी आगोश में लेकर बर्बाद कर दिया। विकराल आग में करीब 16 बीघा गेहूं की फसल को जलाकर नष्ट कर दिया।

औरैया तहसील क्षेत्र के गांव कंचौसी गांव के ककोर रोड पर पेट्रोल पंप के किनारे से हाईटेंशन तारों खेत से गुजर रहे हैं। आज तारों के आपस में टकराए और चिंगारी नीचे गेहूं की फसल में जा गिरी। इससे फसल में आग लग गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रुप ले लिया। आग की लपटों को देखकर दो गांव के किसान खेतों की ओर दौड़ पड़े। मामले की जानकारी पुलिस के साथ दमकल विभाग को दी गई। दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंचने से पहले किसानों ने अपने संसाधनों से आग पर काबू पाने का प्रयास किया। तकरीबन डेढ़ घंटे तक आग की लपटों ने बिहारीपुर निवासी अवध कुमार तिवारी की पांच बीघा, कंचौसी बाजार निवासी भोला मिश्रा की पांच बीघा, गिरजा शंकर त्रिवेदी की पांच बीघा एवं रिंकू यादव की एक बीघा सहित लगभग 16 बीघा गेहूं की फसल को राख कर दिया। मौके पर पहुंची दमकल ने आग की लपटों को शांत किया।

एसओ दिबियापुर मुकेश बाबू चौहान एवं कंचौसी चौकी प्रभारी ज्ञानेन्द्र कुमार ने मौके पर पहुंचकर किसानों से बात की। अग्निकांड की जानकारी मिलने के बाद लेखपाल नागेश चतुर्वेदी, राजस्व कर्मियों के साथ मौके पर पहुंचे। लेखपाल से जली हुई फसल के बारे में जानकारी जुटाई गई। किसानों ने बिजली विभाग पर लापरवाही का आरोप लगाया है। इस संबन्ध में लेखपाल नागेश चतुर्वेदी ने बताया कि आगजनी से हुए नुकसान का आकलन कर रिपोर्ट तहसील प्रशासन को दी जाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनील /मोहित

   

सम्बंधित खबर