जबलपुरः अपर कलेक्टर ने विभिन्न गेहूं खरीदी केन्द्रों का किया निरीक्षण

जबलपुरः अपर कलेक्‍टर ने विभिन्‍न गेहूं खरीदी केन्‍द्रों का किया निरीक्षण

जबलपुर, 23 अप्रैल (हि.स.)। कलेक्टर दीपक सक्सेना के निर्देश पर मंगलवार को अपर कलेक्टर नाथूराम गौंड ने पाटन तहसील के अंतर्गत रबी उपार्जन के लिये संचालित सेवा सहकारी समिति सरोद के केंद्र क्रमांक 2 डीएमआर एग्रो वेयर हाउस में गेहूं खरीदी का निरीक्षण किया गया। मौके से 104 कृषको द्वारा 9584 क्विंटल खरीदी किया जाना पाया गया।

मौके से उपस्थित कृषक अंजुलता बेबेले उड़ना की उपज का समक्ष में सर्वेयर आजाद प्रताप सिंह द्वारा गुणवत्ता परीक्षण कराया गया। नॉन एफएक्यू पाए जाने पर अपग्रेड कराकर तुलाई किए जाने हेतु निर्देशित किया गया। केंद्र पर कृषकों के लिए पीने के पानी की व्यवस्था, छायादार टेंट की व्यवस्था के लिए निर्देशित किया गया।

कृषकों को सलाह दी गई कि अपनी उपज केंद्र पर लाकर ही बिक्री करें। निरीक्षण के दौरान सेवा सहकारी समिति सहसान सिंघई यूनिट 2 वेयर हाउस, खरीदी केंद्र सेवा सहकारी समिति कुआरपुर मंगलम वेयर हाउस, शिव शिवा वेयर हाउस का निरीक्षण भी किया गया। शिव शिवा वेयर हाउस में 31 किसानों से 3 हजार 100 क्विंटल गेहूं खरीदी करना पाया गया। निरीक्षण के दौरान एएसओ खरे और जेएसओ आभा शर्मा मौजूद थे।

जिला उपार्जन समिति ने साइलो बैग स्थापित करने का लिया निर्णय

कलेक्टर दीपक सक्सेना की अध्यक्षता में मंगलवार को जिला उपार्जन समिति को बैठक आयोजित की गई। जिसमे समिति ने उपार्जन व्यवस्थाओं के संबंध में चर्चा कर निर्णय लिया कि, जिले में जहां गेंहू की कम खरीदी हो रही है। वहां एक साइलो बैग स्थापित कर गेंहू उपार्जन किया जाए। जिससे किसानों की सुविधा हो जाए और गेहूं भी आ जाए। इस दौरान कहा गया कि गेंहू को नॉन एफएक्यू बताकर सीधे तौर पर वापस न करे। नॉन एफएक्यू गेहूं को अपग्रेड कर उसे एफएक्यू करें।

कलेक्टर सक्सेना ने गेंहू की गुणवत्ता को लेकर सर्वेयर के साथ बैठक करने के निर्देश भी संबंधित को दिए। उपार्जन व्यवस्था में किसानों को शीघ्र उनकी फसल का दाम मिले, इस दिशा में जिला प्रशासन लगातार प्रयासरत है और अभी तक 1891 किसानों को 30 करोड़ रुपये की राशि का भुगतान किया जा चुका है।

हिन्दुस्थान समाचार/मुकेश

   

सम्बंधित खबर