मानसखंड एक्सप्रेस से पहली बार टनकपुर पहुंचे पर्यटकों का हुआ जोरदार स्वागत

पर्यटकों का स्वागत करते लोगपर्यटकों का स्वागत करते लोग

टनकपुर (चंपावत), 24 अप्रैल (हि.स.)। मानसखंड एक्सप्रेस भारत गौरव पर्यटक ट्रेन पुणे से उत्तराखंड के टनकपुर पहुंची। इस विशेष ट्रेन से 280 पर्यटक पहुंचे हैं, जो आने वाले दिनों में कुमाऊं क्षेत्र का भ्रमण करेंगे। मानसखंड एक्सप्रेस सोमवार 22 अप्रैल को पुणे से चली थी। टनकपुर स्टेशन पर पहुंचे यात्रियों का छोलिया नृत्य के साथ ही स्थानीय लोगों और पर्यटन विभाग के कर्मचारियों ने पुष्पवर्षा कर स्वागत किया।

जिला पर्यटन अधिकारी अरविंद गौड़ ने बताया कि उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद ने भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम लिमिटेड (आईआरसीटीसी) के सहयोग से उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र के उन स्थानों पर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मानसखंड एक्सप्रेस (एक विशेष पर्यटक ट्रेन) शुरू की है, जिन स्थानों को लोग कम ही जानते हैं। पर्यटकों के लिए पर्यटन विभाग की ओर से निजी वाहनों का प्रबंध किया गया है।

पर्यटक इस यात्रा के दौरान पूर्णागिरि मंदिर, चम्पावत के चाय बागान, मायावती आश्रम लोहाघाट, नैनीताल, भीमताल, अल्मोड़ा, चौकोरी, हाट कालिका मंदिर, सूर्य मंदिर कटारमल, कैंची धाम, चितई गोलू देवता, जागेश्वर धाम, शारदा घाट, पाताल भुवनेश्वर मंदिर, नानकमत्ता गुरुद्वारा आदि विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण करेंगे। प्रथम चरण की यात्रा पर पहुंचे यात्रियों ने बताया कि उनका यह सफर बहुत सुखद रहा है। कुछ विश्राम के बाद आगे की यात्रा तय की जाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव मुरारी/सत्यवान/रामानुज

   

सम्बंधित खबर