जयपुर सहित आधा दर्जन से अधिक शहरों में आंधी-बारिश, गिरा पारा

जयपुर, 26 अप्रैल (हि.स.)। एक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से पश्चिमी राजस्थान और उसके आस-पास के ऊपर एक प्रेरित परिसंचरण तंत्र बनने से करीब आधा दर्जन से अधिक शहरों में आंधी के साथ बारिश हुई। शुक्रवार को जयपुर, बांसवाड़ा, बीकानेर, पिलानी, कोटा, डबोक, बारां सहित कुछ अन्य स्थानों पर आंधी के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। इससे इन शहरों के दिन में पारे में गिरावट दर्ज की गई। बारिश के दौरान कई शहरों में 40 से 50 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चली। आंधी बारिश के प्रभाव से आगामी दो-तीन दिनों में अधिकतम तापमान में 1 से 2 डिग्री गिरावट होने व जोधपुर, बीकानेर संभाग में आगामी 24 घंटों के दौरान तेज सतही हवाएं 25-30 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलने की संभावना है। शुक्रवार को प्रदेश के 9 शहरों का दिन का पारा 40 और रात का पारा 25 पार दर्ज किया गया। 42.4 डिग्री के साथ श्रीगंगानगर का दिन और 27.5 डिग्री के साथ जोधपुर की रात सबसे गर्म रही।

मौसम विभाग के अनुसार 27 अप्रेल को पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में अपेक्षाकृत तेज सतही हवाएं 25-35 किलोमीटर प्रतिघंटे चलने व तापमान में हल्की गिरावट दर्ज होने की संभावना है। इसके बाद आगामी चार-पांच दिन अधिकांश भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है। श्रीगंगानगर के अलावा पिलानी, अलवर, चूरू, धौलपुर, बेगू, संगरिया, फतेहपुर, करौली और एक अन्य शहर का दिन का पारा 40 पार दर्ज किया गया। वहीं जयपुर, जालौर, डूंगरपुर, बीकानेर, जोधपुर, पाली, बाड़मेर, कोटा और अजमेर में रात का पारा 25 पार दर्ज किया गया।

जयपुर में दोपहर बाद बदला मौसम, आंधी के साथ हल्की बूंदाबांदी, पारा गिरा

जयपुर में दोपहर बादल मौसम बदला और घने बादल छाने के साथ तेज धूल भरी आंधी चली। इस दौरान कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी भी हुई। जयपुर के दिन और रात के तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई है। जयपुर का अधिकतम तापमान 39.2 और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री दर्ज किया गया। शनिवार को भी जयपुर में मौसम बदला रहने के साथ हल्की बारिश की संभावना है।

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश मीणा/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर