कन्या विवाह अनुदान योजना में भ्रष्टाचार, उप श्रमायुक्त ने दर्ज किए बयान

मीरजापुर, 26 अप्रैल (हि.स.)। कन्या विवाह अनुदान योजना आर्थिक रूप से वंचित पृष्ठभूमि से आने वाली बेटियों के विवाह खर्च का समर्थन करने के लिए सरकार द्वारा शुरू किया गया एक महत्वपूर्ण प्रयास है। लेकिन श्रम विभाग से संचालित कन्या विवाह अनुदान योजना में भ्रष्टाचार का मामला प्रकाश में आया है। शिकायत के बाद विकास खंड सिटी के गोपालपुर में उप श्रमायुक्त पंकज सिंह राणा ने शुक्रवार को कन्या विवाह अनुदान में घोटाले की जांच की।

उप श्रमायुक्त ने बताया कि सिटी ब्लाक के गोपालपुर गांव की ममता देवी ने योजना में भ्रष्टाचार की शिकायत की है। प्रकरण की जांच की जा रही है। शुक्रवार को गांव में संबंधित सात लोगों का बयान लिया गया है। इसके बाद कागजातों का सत्यापन किया जाएगा। प्रकरण के जांच की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही सही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी।

उन्होंने बताया कि कन्या विवाह अनुदान योजना का उद्देश्य विशेष रूप से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक समुदायों, अन्य पिछड़ा वर्ग और सामान्य वर्ग के परिवारों के लिए शादियों से जुड़े वित्तीय बोझ को कम करना है। इस योजना के तहत पात्र परिवारों को अपनी बेटियों की शादी की सुविधा के लिए 51 हजार रुपये की पर्याप्त राशि मिलती है।

हिन्दुस्थान समाचार/गिरजा शंकर/मोहित

   

सम्बंधित खबर