एसकेपीए उधमपुर ने नव नियुक्त प्रोबेशनरी डीएसएसपी के साथ ‘ओरिएंटेशन सत्र‘ का किया आयोजन .


उधमपुर । स्टेट समाचार
नवनियुक्त प्रोबेशनरी डीएसएसपी की ज्वाइनिंग के साथ मंगलवार को शेर-ए-कश्मीर पुलिस अकादमी, उधमपुर में 45 रिपोर्टेड प्रशिक्षु अधिकारियों के साथ एक बातचीत सत्र इंडोर ब्लॉक में आयोजित किया गया। उद्घाटन सत्र की शुरुआत में, गरीब दास, आईपीएस अतिरिक्त महानिदेशक, एस.के.पी.एयू ने इस अकादमी में डीएसपी प्रोबेशनर्स के 17वें बैच के सभी अधिकारी प्रशिक्षुओं का स्वागत किया।
संबोधित करते हुए, उन्हें बताया गया कि शेर-ए-कश्मीर पुलिस अकादमी एक प्रमुख प्रशिक्षण संस्थान है जो अनुरोध के आधार पर डीएसएसपी स्तर के अधिकारियों, उप-निरीक्षकों और अन्य विभागों के समान रैंक के अधिकारियों को गुणवत्ता का बुनियादी प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है। इसके अलावा, अकादमी कांस्टेबल से लेकर आईजीपी और एडीजीपी रैंक के अधिकारियों के लिए कई विशेष पाठ्यक्रम भी संचालित करती है।  इसके अलावा इस अकादमी में बीपीआरएंडडी द्वारा प्रायोजित अल्पकालिक पाठ्यक्रम भी संचालित किए जाते हैं। उन्हें बताया गया कि वे पुलिस विभाग में आने और देश की सेवा करने के लिए काफी भाग्यशाली हैं। साथ ही पुलिस अधिकारी के रूप में वर्दी पहनने और उसका सम्मान और पवित्रता बनाए रखने का गौरव होगा। इसके बाद राजिंदर गुप्ता, आईपीएस (डीडी इंडोर), राजेश बाली, आईपीएस (डीडी आउटडोर) और रमनीश गुप्ता, जेकेपीएस (डीडी प्रशासन) ने उन्हें इनडोर/आउटडोर पाठ्यक्रम से परिचित कराया और इस संस्थान के प्रशासनिक ढांचे को भी परिभाषित किया गया।
समापन भाषण में निदेशक ने उच्चतम स्तर का अनुशासन बनाए रखने पर जोर दिया जो इस अकादमी की पहचान है और प्रशिक्षण के प्रति किसी भी प्रकार की अनुशासनहीनता या ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसके अलावा, उन्हें बताया गया कि आने वाले दिनों में वे अपनी आदतों, नियमित कार्यों में संपूर्ण परिवर्तन देखेंगे और महसूस करेंगे व अधिकारियों के रूप में आकार लेंगे। उन्हें शीर्ष स्तर की अपनी शारीरिक फिटनेस पर ध्यान देना चाहिए जो प्रशिक्षण का महत्वपूर्ण पहलू है। उन्हें इनडोर, आउटडोर और मनोरंजक दोनों गतिविधियों में गहरी रुचि लेनी चाहिए।
व्यावसायिकता प्राप्त करने और आम जनता की संतुष्टि के लिए, प्रशिक्षण बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और इसलिए जम्मू-कश्मीर में पुलिस की क्षेत्रीय आवश्यकताओं और पुलिस के सामने भविष्य की चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए, उनके प्रशिक्षण कार्यक्रम की योजना तदनुसार और प्रशिक्षण के बाद बनाई गई है। गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण से वे जनता की जरूरतों को पूरा करने जा रहे हैं, जिसके लिए कोई विनिर्माण दोष नहीं होना चाहिए। वे भविष्य के नेता और पूरे पुलिस परिवार की छवि हैं।
इसके अवसर पर राकेश संब्याल सीपीओ एसकेपीएयू, आशीष गुप्ता, जेकेपीएस एडी (प्रशिक्षण/आर एंड डी), शंकर बहादुर डीएसपी, एडी (आउटडोर) भी सत्र के दौरान उपस्थित थे।

 

   

सम्बंधित खबर