जयपुर में लगेगा बागेश्वर धाम सरकार का दिव्य दरबार: श्रद्धालुओं को तीन दिवसीय हनुमंत कथा भी सुनाएंगे पडित धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री

जयपुर, 2 मई (हि.स.)। हनुमान ग्राम सेवा समिति के तत्वावधान में गुलाबी नगर में बागेश्वर धाम सरकार का तीन दिवसीय कार्यक्रम 30 मई से 1 जून तक आयोजित किया जाएगा।

आयोजक सीताराम यादव ने बताया कि रघुनाथ धाम जयपुर के पीठाधीश्वर स्वामी सौरभ राघवेन्द्राचार्य महाराज के सान्निध्य में आयोजित होने वाला यह कार्यक्रम जेडीए स्कीम, लालचंदपुरा निवारू रोड पर आयोजित होगा। इस तीन दिवसीय कार्यक्रम में बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पं. धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री, बागेश्वरधाम सरकार हनुमान भक्तों को तीन दिवसीय हनुमंत कथा सुनाएंगे।

कलशयात्रा में लाखों स्त्री-पुरुष शामिल होने की संभावना

यादव ने बताया कि कार्यक्रम प्रारंभ होने से पहले 29 मई को सुबह 8 बजे भव्य कलशयात्रा निकाली जाएगी। कलशयात्रा का मार्ग में अनेक स्थानों पर पुष्प-वर्षा कर स्वागत किया जाएगा। कलशयात्रा पर आसमान से हेलीकॉप्टर द्वारा पुष्प-वर्षा भी की जाएगी। कलश यात्रा में लाखों स्त्री व पुरुषों के भाग लेने की संभावना है। कलशयात्रा में जहां स्त्रियां अपने सिर पर कलश धारण कर मंगल गीत गाते हुए यज्ञ स्थल तक जाएंगी वहीं पुरुषों के हाथों में लाल कपड़े में श्रीफल लपेटे हुए होंगे जिन्हें लेकर वे यज्ञ स्थल तक जाएंगे और अपनी मनोकामना पूर्ण होने की अर्जी लगाएंगे।

बागेश्वरधाम सरकार को एयरपोर्ट से पुष्पवर्षा करते हुए आयोजन स्थल तक लाया जाएगा इसमें हजारों लोग अपनी गाड़ियों में भगवा ध्वज हाथों में लहराते हुए और बालाजी के जयकारे लगाते हुए चलेंगे। एयरपोर्ट से आयोजन स्थल तक शहर में अनेक स्थानों पर 108 भव्य स्वागतदार बनेंगे। जगह-जगह महाराज का पुष्पों से और जयकारों से स्वागत-अभिनंदन किया जाएगा।

सनातन हिन्दू सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और कार्यक्रम संयोजक राजेन्द्र खंडेलवाल ने बताया कि इस विशाल आयोजन के दौरान 108 कुंडीय श्रीराम महायज्ञ भी होगा। यज्ञ का श्रीगणेश बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पं. धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री के पूजन-अर्चन के बाद होगा। इस महायज्ञ में एक कुंड पर तीन यजमान जोड़े बैठेंगे।

खंडेलवाल ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान ही एक दिवसीय दिव्य दरबार भी लगेगा जिसमें श्रद्धालुओं की हर तरह की समस्याओं का निराकरण बागेश्वरधाम सरकार द्वारा पर्ची के माध्यम से किया जाएगा। दिव्य दरबार में आने वाले भक्तों के लिए वाहन पार्किंग की व्यवस्था दरबार स्थल से 5 किलोमीटर पहले की जाएगी। भक्तजनों को शीतल जल सहित अन्य सभी सुविधाएं समिति की तरफ से उपलब्ध करवाई जाएगी।

कार्यक्रम को भव्यता प्रदान करने के लिए लगभग 10 हजार कार्यकर्ताओं की टीम का गठन किया जा रहा है। कार्यक्रम में कार्यकर्ताओं की व्यवस्था सुचारू रहे जिसके लिए उनके रहने, खाने-पीने की व्यवस्था आयोजन स्थल पर ही होगी। इसके लिए बड़ी टेंट सिटी बनेगी जिसमें कार्यकर्ता आराम और भोजन कर सकें।

इस आयोजन को सफल बनाने के लिए जयपुर शहर के सभी धार्मिक, सामाजिक एवं व्यवसायिक संगठन सहयोग कर रहे हैं। शहर के सभी धर्म प्रेमियों, संस्थानों, साधु-संतों, और मठाधीश्वरों में इस आयोजन के प्रति अत्यधिक उत्साह देखने को मिल रहा है। कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिए विश्व स्तरीय मोटिवेशनल स्पीकर एवं भजन गायकों से भी बातचीत चल रही है। कार्यक्रम में प्रतिदिन 10 लाख लोगों के शामिल होने की संभावना है जो बाबा के दर्शन के लिए देशभर से आएंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश सैनी/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर