बाल विवाह रोकने को लेकर जैसलमेर प्रशासन एक्टिव

जैसलमेर, 3 मई (हि.स.)। आगामी दस मई अक्षय तृतीया को लेकर जिले में कहीं बाल विवाह ना हो इसको लेकर एडीएम मुन्नीराम बागड़िया ने शुक्रवार को अधिकारियों की बैठक ली। जिला बाल संरक्षण इकाई की देखरेख में आयोजित बाल विवाह रोकथाम एवं संभावित कार्ययोजना के सम्बन्ध में बैठक के दौरान एडीएम ने सभी को सजग रहने के निर्देश दिए।

एडीएम मुन्नीराम बागड़िया ने बैठक में कहा कि बाल विवाह रोकथाम के संबंध में जिन विभागों को कार्ययोजना के दौरान जो गतिविधि करनी है उसको समय पर कराएं। इसमें लापरवाही नहीं बरतें। उन्होंने बाल विवाह के दुष्परिणामों के बारे में ग्राम पंचायत स्तर पर जागरुकता कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को जानकारी देने के निर्देश दिए। वहीं बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम के प्रावधानों एवं दण्ड प्रक्रिया के बारे में भी लोगों को अवगत करवाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि जिले में एक भी बाल विवाह न हो इसके लिए अधिकारी अपने तहत आने वाली ग्राम पंचायत स्तर की मशीनरी को अभी से ही सतर्क कर दें एवं पाबंद करें ताकि वे मुख्यालय पर रहें एवं कहीं पर भी बाल विवाह होने की संभावित सूचना मिलती है तो तत्काल ही जिला व पुलिस प्रशासन को अवगत कराएं ताकि समय रहते बाल विवाह रोकथाम की कार्रवाई की जा सके।

स्कूलों की प्रार्थना सभा में शपथ दिलाएं

इसके साथ ही स्कूलों में 10 मई से पहले प्रार्थना सभाओं में बाल विवाह के खिलाफ शपथ दिलाने का कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्राम पंचायत स्तर तक ग्राम विकास अधिकारियों, पटवारियों, एएनएम,आंगनवाड़ी कार्यकर्ता आदि को भी पाबंद करने को कहा। उन्होंने कहा कि वे बाल विवाह के प्रति विशेष निगरानी एवं सतर्कता रखें एवं सुनिश्चित करें कि कोई भी बाल विवाह उनके क्षेत्र में ना हो।

हिन्दुस्थान समाचार/चन्द्रशेखर/संदीप

   

सम्बंधित खबर