यूपी बोर्ड : इम्प्रूवमेंट व कम्पार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन 31 मई तक

प्रयागराज, 06 मई (हि.स.)। हाईस्कूल परीक्षा-2024 में इम्प्रूवमेंट-कम्पार्टमेंट तथा इण्टरमीडिएट में कम्पार्टमेंट परीक्षा के लिए अर्ह परीक्षार्थियों का ऑनलाइन आवेदन परिषद् की वेबसाइट 'यूपीएमएसपी.ईडीयू.इन' पर 07 से 31 मई तक स्वीकार किया जायेगा।

यह जानकारी यूपी बोर्ड के सचिव दिव्य कान्त शुक्ल ने सोमवार को दी। उन्होंने बताया कि हाईस्कूल इम्प्रूवमेंट परीक्षा के अंतर्गत परीक्षार्थी अपने अनुत्तीर्ण हुए विषय में तथा कम्पार्टमेंट के अंतर्गत अनुत्तीर्ण हुए दो विषयों में से केवल किसी एक विषय में ही परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं। परीक्षा शुल्क 256.50 निर्धारित है।

सचिव ने बताया कि इसी प्रकार इण्टरमीडिएट कम्पार्टमेंट परीक्षा में मानविकी, वैज्ञानिक एवं वाणिज्य वर्ग से सम्मिलित परीक्षार्थी किसी एक विषय में, कृषि निर्धारित विषयों में किसी एक प्रश्नपत्र में एवं व्यावसायिक वर्ग के ट्रेड विषय के किसी एक प्रश्नपत्र में अनुत्तीर्ण परीक्षार्थी कम्पार्टमेंट परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अर्ह माने जायेंगे। इसकी परीक्षा शुल्क 306 रू. निर्धारित है।

सचिव ने बताया कि परीक्षा शुल्क कोषागार में चालान के माध्यम से माध्यमिक शिक्षा परिषद् के मद में जमा कर शुल्क के चालान की मूल प्रति के साथ कम्पार्टमेंट परीक्षा के ऑनलाइन भरे गये आवेदन की प्रति डाउनलोड करके परिषद् के सम्बंधित क्षेत्रीय कार्यालयों को रजिस्टर्ड डाक से अंतिम तिथि के पश्चात् तीन दिन के अंदर भेजना आवश्यक है।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/राजेश

   

सम्बंधित खबर