वानग्नि पर अपनी पीठ थपथपा रही सरकार : सूर्यकांत धस्माना

देहरादून, 11 मई (हि.स.)। कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना ने कहा कि राज्य के अनेक हिस्सों में हुई वर्षा और बर्फबारी के कारण वनाग्नि की घटना में कमी आई है लेकिन सरकार अपनी अपनी पीठ थपथपा रही है। उन्होंने मुख्यमंत्री से वनाग्नि प्रकरण पर आपदा प्रबंधन विभाग की जवाबदेही तय करने की मांग की है।

प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष धस्माना ने शनिवार को अपने कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत में ये बातें कहीं। उन्होंने कहा कि पिछले दो दिनों में राज्य के अनेक हिस्सों में हुई वर्षा और बर्फबारी के कारण वनाग्नि में कुछ हद तक काबू पा लिया गया। इसमें सरकार आपदा प्रबंधन विभाग या वन विभाग की कोई बहुत बड़ी भूमिका नहीं है। इसलिए सरकार को अपनी पीठ थपथपाने की आवश्यकता नहीं है।

उन्होंने कहा कि सरकारी सिस्टम की घोर लापरवाही के कारण राज्य का डेढ़ हजार हेक्टेयर जंगल पहले ही इस वर्ष की वानग्नि में राख हो चुका है। इसके कारण अन्य पर्यावरणीय समस्याएं खड़ी होंगी, जिसमें जल स्रोतों का सूखना और कार्बन उत्सर्जन के कारण ग्लेशियरों का पिघलना और रैणी जैसी आपदाओं के आने की संभावनाओं का प्रबल होना है।

उन्होंने कहा कि यह आश्चर्य की बात है कि इस बार वनाग्नि में पिछले वर्षों की तुलना में बहुत अधिक नुकसान हुआ है। किंतु आपदा प्रबंधन सचिव कहीं नजर नहीं आए, जिससे यह पता चलता है कि उनको न तो राज्य की कोई चिंता है और न ही सरकार की कोई परवाह है।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश/रामानुज

   

सम्बंधित खबर