केदारनाथ यात्रा की प्रत्येक गतिविधि पर सीसीटीवी कैमरे के जरिये रखी जा रही है पैनी नजर

-हेलीपैड, केदारनाथ धाम, पैदल मार्ग और केदारनाथ हाइवे पर लगाये गये हैं सवा सौ सीसीटीवी कैमरे

-यात्रियों को परेशानी होने पर शीघ्र पहुंचाई जा रही है सहायता

रुद्रप्रयाग, 11 मई (हि.स.)। विश्व विख्यात केदारनाथ धाम आने वाले देश-विदेश के तीर्थ यात्रियों को किसी भी प्रकार की दिक्कतें न हों, इसके लिये रुद्रप्रयाग जिला कार्यालय में अलग से यात्रा कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है। यहां यात्रियों की समस्या सुनने के लिये हर समय कर्मचारी तैनात हैं। धाम, पैदल मार्ग, केदारनाथ हाईवे सहित हर हेलीपैड पर सीसीटीवी कैमरे के जरिये निगरानी रखी जा रही है। अगर यात्रियों को कोई दिक्कतें हैं तो वो भी कंट्रोल में रूप में फोन करके अपनी समस्या बता सकते हैं। केदारनाथ धाम से लेकर हेलीपैड और हाइवे पर लगभग सवा सौ सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं। यात्रियों की समस्या के लिये जगह-जगह यात्रा कंट्रोल रूम के ट्रोल फ्री नंबर भी प्रसारित किये गये हैं।

चारधाम यात्रा का आगाज हो गया है। हजारों की संख्या में भक्त यहां पहुंच रहे हैं। केदारनाथ में पहले ही दिन सरकारी आंकड़ों के हिसाब से 29 हजार से अधिक तीर्थ यात्रियों ने दर्शन किये। यात्रा पर आने वाले तीर्थ यात्रियों को केदारनाथ धाम, हैलीपैड, केदारनाथ पैदल मार्ग और केदारनाथ हाईवे पर कोई दिक्कत न हो, इसके लिये प्रशासन ने सीसीटीवी कैमरे लगाये हैं। साथ ही इसके लिये अलग से यात्रा कंट्रोल रूम की स्थापना की है।

यात्रा कंट्रोल रूम में हर समय कर्मचारी तैनात किये गये हैं। जो सीसीटीवी कैमरों के जरिये यात्रा पर नजर बनाये हुये हैं और यात्री का फोन आने पर उनकी समस्या सुन रहे हैं। यात्रा कंट्रोल रूम की स्थापना पहली बार रुद्रप्रयाग प्रशासन की ओर से की गई है। हेलीपैड और पैदल मार्ग, हाईवे और केदारनाथ धाम में यात्रियों को कोई परेशानी होती है तो प्रशासन की ओर से सीसीटीवी कैमरे के जरिये देखा जा रहा है और फिर शीघ्र ही उस स्थान पर संबंधित अधिकारियों को भेजा जा रहा है, जिससे यात्रियों की दिक्कतें शीघ्र दूर हो सके।

रुद्रप्रयाग जिलाधिकारी डॉ. सौरभ गहरवार ने बताया कि इस बार यात्रा में दो कंट्रोल रूम स्थापित किये गये हैं। एक हेलीकाप्टर सेवा के लिये और एक केदारनाथ धाम से लेकर केदारनाथ हाइवे पर निगरानी रखने के लिये। लगभग सवा सौ सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं। इन कैमरों के जरिये प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखी जा रही है। उन्होंने कहा कि कंट्रोल में हर समय कर्मचारियों को तैनात किया गया है। कंट्रोल रूम के टोल फ्री नंबरों पर कॉल करके यात्री अपनी शिकायत या समस्या भी दर्ज करवा सकते हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित

/रामानुज

   

सम्बंधित खबर