(अपडेट) आकाशीय बिजली गिरने से मां-बेटी सहित चार की मौत, दो घायल

जयपुर, 11 मई (हि.स.)। प्रदेश में पश्चिम विक्षोभ के प्रभाव से लगातार बारिश का दौर जारी है। प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से मां-बेटी सहित चार लोगों की मौत हो गई। शनिवार को राजसमंद के कुंभलगढ में बारिश के साथ ओले गिरे , वहीं सीकर, फलोदी सहित करीब आधा दर्जन शहरों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। आंधी-बारिश से आमजन को तेज गर्मी से थोडी राहत मिली।

प्राप्त जानकारी के अनुसार बूंदी जिले में देर रात मकान पर बिजली गिरने से मां-बेटी सहित तीन लोगों की मौत हो गई। भीलवाड़ा में दीवार गिरने से किसान की मौत हो गई। वहीं, अजमेर में भी एक दुकान पर बिजली गिरने से आग लग गई। बूंदी के हिंडोली क्षेत्र में रात को आकाशीय बिजली एक घर पर गिरी। छत की पट्टियां टूट गईं। मलबे में दबने से कमरे में सो रहे कर्मा बाई (30), इनकी बेटी दिव्या (3) और कर्मा बाई के बहनोई (जीजा) बाबूलाल (45) पुत्र शुभकरण की मौत हो गई। इनके अलावा हीरा बाई गंभीर रूप से घायल हो गई हैं। कर्मा बाई अपनी बेटी के साथ पीहर और बाबूलाल ससुराल आए थे। अजमेर के खानपुरा स्थित जवाहर नगर में भी देर रात दो बजे आकाशीय बिजली गिरने से एक दुकान में आग लग गई। आग लगने से दुकान में रखा दो लाख रुपये से अधिक का सामान जल गया। भीलवाड़ा के शाहपुरा थाना स्थित भगवानपुरा गांव में शनिवार सुबह आंधी चलने से एक घर की दीवार ढह गई। दीवार की चपेट में आने से एक किसान छोगा कुमावत (59) पुत्र नारायण गंभीर रूप से घायल हो गया। अस्पताल में इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि एक सक्रिय विक्षोभ के प्रभाव से शुक्रवार को राज्य के कुछ भागों में तेज आंधी-बारिश दर्ज की गई है। राज्य में सर्वाधिक बारिश गोगुंदा, उदयपुर में 75 मिलीमीटर दर्ज की गई है। आंधी-बारिश की गतिविधियां 12-14 मई को भी जारी रहने की प्रबल संभावना है। इसके प्रभाव से अधिकांश भागों में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से नीचे रिकॉर्ड होने के आसार हैं। हनुमानगढ़ के पल्लू में 11 मिलीमीटर, भादरा में 8, भीलवाड़ा के जहाजपुर में 12, फूलियाकलां 21, अलवर के राजगढ़ में 5, झुंझुनू के बुहाना में 18, मलसीसर में 5, गंगानगर के सूरतगढ़ में 4, दौसा के महवा में 5, बेजुपाड़ा में 4, राजसमंद के देलवाड़ा में 6, खमनोर 11, अजमेर के पीसांगन में 15 और अजमेर शहर में 17 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई।

शनिवार को प्रदेश के 16 शहरों का दिन का पारा 40 तो वहीं 15 शहरों का रात का पारा 25 पार दर्ज किया गया। अलवर, जयपुर, पिलानी, सीकर, कोटा, चित्तौड़गढ़, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर, चूरू, बारां, डूंगरपुर, जालौर और फतेहपुर का दिन का तापमान 40 पार तो वहीं जयपुर, भीलवाड़ा, वनस्थली, अलवर, कोटा, बाड़मेर, पाली, जैसलमेर, जोधपुर, धौलपुर, बारां, डूंगरपुर, जालौर और करौली का रात का पारा 25 पार दर्ज किया गया। हालांकि बारिश के बाद अधिकांश शहरों के दिन और रात के पारे में गिरावट दर्ज की गई है।

जयपुर का दिन और रात का पारा गिरा

शुक्रवार को आए आंधी-बारिश के बाद शनिवार को जयपुर के दिन और रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। जयपुर के दिन के तापमान में दो और रात के तापमान में करीब दो डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। जयपुर का अधिकतम तापमान 40.8 और न्यूनतम तापमान 27.8 डिग्री दर्ज किया गया। जयपुर में सुबह घने बादल छाए रहे, लेकिन बाद में धूप खिली। मौसम विभाग में जयपुर में रविवार और सोमवार को भी आंधी-बारिश की संभावना जताई है।

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर