जिला कांग्रेस कार्यालय में एनएसयूआई छात्र कृषि संवाद कार्यक्रम

सहरसा-कृषि संवाद

सहरसा,12 मई (हि.स.)। जिला कांग्रेस कार्यालय में एनएसयूआई के तत्वावधान में रविवार को कृषि छात्र संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। एनएसयूआई के जिलाध्यक्ष विराज कश्यप की अध्यक्षता में चले इस कार्यक्रम में मुख्य वक्ता एनएसयूआई के राष्ट्रीय सचिव सह कृषि प्रभारी विनय कुमार यादव ने कृषि संवाद कार्यक्रम को संबोधित किया।

उन्होंने कहा कि हमारा देश कृषि प्रधान देश है। जहां पर कृषि ही आजीविका का मुख्य संसाधन है लेकिन आज के दौड़ में भी कृषि पर चर्चा नहीं की जाती है। इसके लिए हमारे राष्ट्रीय प्रभारी कन्हैया कुमार और राष्ट्रीय अध्यक्ष वरुण कुमार चौधरी ने कृषि की महत्व को समझते हुए संपूर्ण देश में एग्रीकल्चर एजुकेशन को बढ़ावा देने और उसमें महत्वपूर्ण सुधार को लेकर हर एग्रीकल्चर कॉलेज में अपनी टीम को खड़ा करेगी,जिससे कृषि के क्षेत्र में महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिलेगा।उन्होंने किसान और कृषि के बारे में रेखांकित करते हुए कहा कि आजादी के समय में भी बापू की कर्मभूमि बिहार रही,जिसमें आंदोलन का मुख्य केंद्र किसान और उनसे जुड़ी नील की खेती रही।

प्रोफेसर संजीव कुमार झा ने कहा कि आज के दौड़ में न्यू एजुकेशन पॉलिसी लागू होने के बाद भी कृषि शिक्षा को शामिल न करना दुर्भाग्यपूर्ण है। सरकार के द्वारा कृषि कॉलेज में पढ़ रहे छात्रों को ना तो फैलोशिप मिलती है ना ही कोई प्लेसमेंट है। किसान के साथ-साथ एग्रीकल्चर की पढ़ाई करने वाले छात्र भी परेशान है।

इस अवसर पर इंटक जिला अध्यक्ष सतनारायण चौपाल, वरिष्ठ कांग्रेस नेता गयासुद्दीन एनएसयूआई के विकास पिंटू, जिला महासचिव नीतीश कुमार यादव, जिला उपाध्यक्ष दिवाकर कुमार ठाकुर ने संबोधित किया

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/चंदा

   

सम्बंधित खबर