नटरंग ने 41 वर्ष पूरे किए, 'बगिया बंचाराम की' का मंचन किया गया

जम्मू, 15 मई (हि.स.) । बुधवार को नटरंग ने अपना 42वां स्थापना दिवस मनाया। इस मौके पर उत्सव का आयोजन किया गया था जिसमें नटरंग के वरिष्ठ कलाकार मौजूद रहे। वहीं इस अवसर पर नटरंग के संस्थापक निदेशक, बलवंत ठाकुर द्वारा नटरंग की 41 वर्षों की रोमांचक यात्रा को बताया गया। वहीं उन्होने केक काट कर जश्न मनाया। समारोह की शुरुआत आदिल हुसैन के निर्देशन में मनोज मित्रा की 'बगिया बंचराम की' के प्रदर्शन के साथ हुई। नाटक में अनिल टिक्कू और नीरज कांत दोनों ने अपने अत्यधिक परिपक्व अभिनय से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। बलवंत ठाकुर ने कहा कि नटरंग वह सांस्कृतिक संस्थान है जिसने दुनिया के इस हिस्से को विश्व स्तर पर एक नई सांस्कृतिक पहचान दी। भारत का सबसे अधिक मांग वाला सांस्कृतिक गंतव्य बनने के लिए दिन-रात अथक प्रयास किया। रिकॉर्ड 7,310 से अधिक आयोजनों के साथ, नटरंग ने 360 से अधिक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सांस्कृतिक थिएटर उत्सवों में भाग लेने का इतिहास रचा।

उन्होंने आगे कहा कि पिछले 41 वर्षों में, अपने हजारों सहयोगियों के निस्वार्थ योगदान के माध्यम से, नटरंग ने जम्मू-कश्मीर थिएटर को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सुर्खियों में लाया है और इसके अत्यधिक प्रशंसित नाटकों ने थिएटर की दुनिया को झकझोर दिया और गर्व से दुनिया भर में यात्रा की। देश और भारत की सीमाओं को भी पार किया और रूस, जर्मनी, यू.के., सिंगापुर, तुर्की, हंगरी, पोलैंड, दक्षिण अफ्रीका, मॉरीशस, मध्य एशिया और संयुक्त अरब अमीरात में सराहना हासिल की। यह संगठन देश के इस हिस्से को एक नई सांस्कृतिक और बौद्धिक पहचान देने में अत्यधिक सहायक रहा है और अपनी विश्व रचनात्मक पहलों के माध्यम से इस जगह के सांस्कृतिक जीवन में क्रांति ला दी है। पिछले साल नटरंग ने जी20 सम्मेलन में वैश्विक दर्शकों के सामने जम्मू-कश्मीर को प्रदर्शित करने का देश का सबसे प्रतिष्ठित कार्य पूरा किया और उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए विश्व प्रशंसा हासिल की।

नटरंग के 41 वर्षों की यात्रा का वर्णन करते हुए, बलवंत ठाकुर ने कुछ प्रेरक आंदोलनों को साझा किया जो इसके निरंतर विकास और निरंतरता को बनाए रखने में सहायक थे। जम्मू में नटरंग की स्थापना से पहले, इस क्षेत्र में कभी भी पेशेवर रूप से प्रबंधित सांस्कृतिक संस्थान की उपस्थिति नहीं देखी गई थी। तमाम उतार-चढ़ाव देखने के बावजूद नटरंग ने चुनौतीपूर्ण समय में भी काम करना कभी बंद नहीं किया। 41 साल में एक भी दिन ऐसा नहीं गया जब नटरंग काम नहीं कर रहा हो। इस अवसर पर उन्होंने अपने मिशन को पूरे दिल से समर्थन देने और मजबूत करने के लिए अपनी पत्नी दीपिका ठाकुर और बेटियों आरुषि और गौरी को धन्यवाद दिया।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर