केन बेतवा लिंक परियोजना से बदलेगी बुंदेलखंड की तस्वीर

महोबा,17 मई (हि.स.)। राष्ट्रीय नदी विकास एजेंसी की ओर से प्रस्तावित नदी जोड़ो परियोजना में से एक केंद्र बेतवा लिंक परियोजना शामिल है, जिसकी अनुमानित लागत 45 हजार करोड रुपये है। इस परियोजना में केन नदी और बेतवा नदी को आपस में जोड़ा जाएगा। परियोजना में लगने वाली लागत का 90 फीसदी खर्च केंद्र सरकार वहन कर रही है।

नदी जोड़ो परियोजना के तहत केन नदी और बेतवा नदी को आपस में एक नहर के माध्यम से जोड़ा जा रहा है। यह परियोजना की तैयारी 2002 में शुरू हुई और 2005 से पहले उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के बीच बातचीत न बनने से योजना अधर में लटकी रही। बाद में बातचीत हुई और 6 हजार करोड़ की योजना बनाई गई, जिसके तहत केंद्र से बेतवा के बीच 211 किलोमीटर लंबी नहर बनाई जानी थी। दोनों प्रदेशों की सहमति से 25 अगस्त 2005 को तैयार किए गए समझौता के अनुसार 2014 में काम पूरा होना था। पर्यावरण विभाग से मंजूरी मिलने के बाद 2016 में परियोजना पर अमल शुरू हुआ।

मौदहा बांध के अधिशासी अभियंता विनय कुमार बताते हैं कि केन बेतवा लिंक परियोजना में मध्य प्रदेश के और उत्तर प्रदेश के बांदा, महोबा, झांसी,हमीरपुर और ललितपुर जनपद शामिल हैं। यह परियोजना बुंदेलखंड वासियों के लिए वरदान साबित होगी। मध्य प्रदेश के छतरपुर जनपद में केन नदी पर दौधन बांध बनेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/उपेंद्र/राजेश

   

सम्बंधित खबर