उप्र के अमरोहा, कन्नौज और फिरोजाबाद में सड़क हादसे, एक की मौत 54 से अधिक घायल

अमरोहा, 18 मई (हि.स.)। उत्तर प्रदेश में शनिवार का दिन सड़क हादसों से से शुरू हुआ। प्रदेश के पश्चिम क्षेत्र के अमरोहा जनपद में रोडवेज बस की खड़े डंपर में टकराने से 24 सवारियों घायल हो गई हैं। वहीं कन्नौज जनपद में लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर खड़ी स्लीपर बस में ट्रक ने टक्कर मार दी है। इस दुर्घटना में 30 सवारियां घायल हुई हैं।

इसी तरह फिरोजाबाद जनपद में अयोध्या जा रही टूरिस्ट बस खड़े ट्रक में जा घुसी। इस हादसे में बस चालक की मौत हो गई है। वहीं बस में सवार सभी सवारियां घायल हो गई। पुलिस ने राहत और बचाव कार्य कराते हुए घायलों को उपचार के लिए अस्पतालों में भर्ती कराया है।

जानकारी के मुताबिक, सीतापुर से दिल्ली जा रही यात्रियों से भरी रोडवेज बस अमरोहा के डिडौली में राष्ट्रीय राजमार्ग-9 से शनिवार को भोर के समय जब गुजर रही थी तभी डिडौली थाना क्षेत्र के चौधरपुर के पास खड़े डंपर में पीछे से जा टकराई। हादसे को लेकर डिडौली थाना प्रभारी पंकज तोमर ने बताया कि सीतापुर से दिल्ली जा रही सवारियों से भरी रोडवेज बस की टक्कर खड़े डंपर में जा घुसी। इस हादसे में बस चालक संदीप कुमार, परिचालक अमरपाल सिंह निवासी शाहजहांपुर, अभिमन्यु निवासी आजमगढ़, प्रभात सिंह निवासी हरदोई, मुहम्मद आमिर निवासी सीतापुर, मुहम्मद मैराज निवासी लखीमपुर खीरी, अंकित निवासी सीतापुर सहित कई यात्रियों की हालत गंभीर है। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराते हुए राहत कार्य कराया जा रहा है। घटना के पीछे चालक के नींद की छपकी आने की बात समाने आ रही है।

उधर, कन्नौज जनपद में गोरखपुर से सवारियों को लेकर गुजरात जा रही स्लीपर बस थाना क्षेत्र सकरावा के गांव मिश्राबाद के सामने शनिवार को भोर के समय खड़ी थी। तभी पीछे से आए तेज रफ्तार ट्रक ने टक्कर मार दी।

सुरक्षा अधिकारी मनोहर सिंह ने बताया कि सुबह करीब चार बजे गोरखपुर से सवारियां लेकर सूरत जा रही बस आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे से गुजरते समय थाना क्षेत्र सकरावा के गांव मिश्राबाद के सामने किलोमीटर संख्या 139 700 पर खड़ी थी। तभी बदायूं से ट्रक में गेहूं भरकर बेंगलुरु ले जा रहे जिला रामपुर के थाना मंसूरपुर निवासीगण ट्रक चालक यादेव पुत्र मिश्रीलाल व कंडक्टर साहिल पुत्र सिकंदर खान ने स्लीपर बस में पीछे से टक्कर मार दी। हादसे से बस में चीख पुकार मच गई और 30 सवारियां घायल हो गईं। घटना की सूचना मिलते ही सौरिख व सकरावा पुलिस मौके पर पहुंचा और राहत कार्य कराते हुए छह एम्बुलेंस से घायलों को अस्पताल पहुंचाया। हादसे में 10 सवारियों और ट्रक चालक गंभीर रूप से घायल हैं। जबकि उसका साथी ट्रक परिचालक और बस ड्राइवर और परिचालक मौके से फरार हो गए हैं। घायलों को मिनी पीजीआई सैफई, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सौरिख और तिर्वा मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया। घटना के बाद बस का चालक व परिचालक और ट्रक का कंडक्टर मौके से फरार हो गया। घटना के बाद दूसरी बस से मामूली रुप से हताहत हुए 20 सवारियों को दूसरी बसों से गंतव्य के लिए रवाना कर दिया गया है।

तीसरी घटना फिरोजाबाद जनपद की है। यहां एक टूरिस्ट बस गाजियाबाद से श्रद्धालुओं को लेकर दर्शन के लिए अयोध्या जा रही थी। बस आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर फिरोजाबाद के नसीरपुर क्षेत्र से गुजर रही थी तभी एक खड़े ट्रक में जा घुसी। हादसे के बाद बस की सवारियों में चीख पुकार मच गई। सूचना मिलते ही हाइवे सुरक्षा कर्मी के साथ पुलिस पहुंची और घायलों को अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती कराया। पुलिस के मुताबिक इलाज के दौरान बस चालक की हुई मौत हो गई है, वहीं कई लोग घायल हैं। घायल यात्रियों ने चालक को नींद आने के चलते दुर्घटना की बात बताई जा रही है। फिलहाल मृतक बस चालक की पहचान करते हुए पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर कार्रवाई शुरू कर दी है।

हिन्दुस्थान समाचार/मोहित/राजेश

   

सम्बंधित खबर