बाड़मेर@46.9, सूरज की किरण निकलने के साथ लू के थपेड़े शुरू

बाड़मेर, 18 मई (हि.स.)। शनिवार को सुबह सूरज की किरण निकलने के साथ लू के थपेड़े शुरू हो गए। भीषण गर्मी के कारण सुबह से धूप तेज हो रही है। दोपहर के समय नगर परिषद ने गर्मी से राहत देने के लिए सड़कों पर पानी का छिड़काव किया है। शनिवार को अधिकतम तापमान 46.9 डिग्री दर्जकिया गया। न्यूनतम तापमान 33 डिग्री से गिरकर 32.4 डिग्री पहुंच गया है। शुक्रवार को बाड़मेर देश में दूसरा गर्म जिला रहा है। इससे लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल रहा। दोपहर में तो हाल ऐसे थे माना आसमान से आग बरस रही है। सड़कों पर निकलने वाले लोग झुलसते नजर आए। इस सीजन में अब तक सर्वाधिक तापमान दर्ज किया गया है। शुक्रवार को गर्मी ने पिछले दो साल का रिकार्ड तोड़ दिया। प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान रहने के साथ ही बाड़मेर भीषण गर्मी की चपेट में रहा। शुक्रवार को बाड़मेर का अधिकत तापमान 46.7 डिग्री और न्यूनतम 33.0 डिग्री सेल्सियस रहा।

शनिवार को सूरज निकलने के साथ ही सुबह 8 बजे ही तीखी धूप चुभने लगती है। 9 बजे तक तो लू चलने का दौर शुरू हो जाता है। दोपहर 1 बजे तक गर्मी से आमजन के हाल-बेहाल शुरू हो जाते है। लू और गर्म हवा चलने से दोपहर में सड़कों पर सन्नाटा पसर जाता है। शुक्रवार को बाड़मेर देश भर में दूसरे नंबर पर रहा है। पहले नंबर यूपी का आगरा (46.9) और तीसरे नंबर दिल्ली का आयानगर (46.2) डिग्री दर्ज किया गया था।

नगर परिषद ने सड़कों पर छिड़का पानी

बाड़मेर में भीषण गर्मी को देखते हुए प्रशासन शहर की सड़कों पर पानी का छिड़काव करवा रहा है। शनिवार को भी गांधी चौक से पानी का छिड़काव करना शुरू किया। जो स्टेशन रोड़ अहिसा सर्किल व मुख्य मार्गों पर किया गया है। लोगों को राहत देने की कोशिश की गई है। बाड़मेर जिले में अगले कुछ दिनों तक भीषण गर्मी पड़ने का अलर्ट जारी किया है। करीब एक वीक तक हीट वेव के कारण अधिकत पारा 47 डिग्री से पार पहुंचने की संभावना है। ऐसे में आमजन गर्मी से बचाव करें।

हिन्दुस्थान समाचार/चन्द्रशेखर/संदीप

   

सम्बंधित खबर