अमेठी में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू

फोटोफोटो फोटो फोटो

अमेठी 20 मई (हि.स.)। पांचवें चरण में अमेठी लोकसभा सीट के लिए आज पांचों विधानसभाओं में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शुरू हो चुका है। जिले के 1492 बूथों पर सुबह सात बजे से वोट पड़ने लगे, जो शाम छह बजे चलेगा। जिला प्रशासन की अपील का यह असर दिख रहा है कि मतदान केंद्र पर सुबह से ही मतदाता लंबी-लंबी कतार में खड़ होकर अपनी बारी का इंतजार करते दिख रहे हैं।

अमेठी लोकसभा सीट पर कुल 13 प्रत्याशी मैदान में हैं। मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी एवं केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और इंडिया गठबंधन से कांग्रेस के प्रत्याशी किशोरी लाल शर्मा के बीच है।

अमेठी संसदीय क्षेत्र में कुल पांच विधानसभा हैं, जिसमें 1786124 मतदाता आज अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमें 937147 मतदाता पुरुष है तो वहीं पर 848878 मतदाता महिला है। इस बार जनपद में 23789 नए मतदाता है जो पहली बार वोट करेंगे। इसी के साथ-साथ संसदीय क्षेत्र में 18000 दिव्यांग मतदाता भी है।

वोटिंग परसेंटेज बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन के द्वारा प्रत्येक मतदान केंद्रों पर विशेष व्यवस्था की गई है। जिससे मतदाताओं को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। जिला निर्वाचन अधिकारी निशा अनंत और पुलिस अधीक्षक अनूप कुमार सिंह सहित सभी जोनल मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने अपने क्षेत्र में गतिमान है। मतदान संपन्न करने के लिए जिले में 6500 हजार मतदान कर्मी लगाए गए हैं।

हिंदुस्थान समाचार/लोकेश/दीपक/मोहित

   

सम्बंधित खबर