मेरठ में भीषण गर्मी से कक्षा आठ तक के स्कूलों की छुट्टी

मेरठ, 20 मई (हि.स.)। मेरठ में भीषण गर्मी से लोग बुरी तरह से हलकान है। बच्चों को गर्मी और लू से बचाने के लिए जिला प्रशासन ने कक्षा आठ तक के स्कूलों में 21 मई से 25 मई तक अवकाश घोषित कर दिया गया है।

इन दिनों पड़ रही भीषण गर्मी से हर कोई हलकान है। बच्चों को स्कूल जाने में गर्मी और लू की तपिश झेलनी पड़ रही है। इसे देखते हुए जिलाधिकारी दीपक मीणा ने 21 मई से सीबीएसई, आईसीएसई, यूपी बोर्ड समेत कक्षा आठ तक के सभी शिक्षण संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया है। मेरठ में कक्षा आठ तक के स्कूल 25 मई तक बंद रहेंगे। कुछ स्कूल अपने यहां गर्मियों की छुट्टियां पहले ही घोषित कर चुके हैं।

मेरठ में तापमान 43 प्रतिशत तक पहुंच चुका है। भीषण गर्मी के कारण सड़कों पर बहुत कम लोग निकल रहे हैं। दोपहर में बाजार भी बंद हो रहे हैं। सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक डॉ. यूपी शाही ने बताया कि लोगों को अभी भीषण गर्मी से कोई राहत नहीं मिलेगी। अगले पांच दिन तक तापमान बढ़ेगा। राजस्थान की ओर से आ रही गर्म हवाओं के कारण पश्मिमी उत्तर प्रदेश में गर्मी बढ़ रही है।

तेज गर्मी और लू के बीच डॉक्टरों ने भी लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है। न्यूटिमा अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. विश्वजीत बैंबी के अनुसार लोगों को भीषण गर्मी में जरूरत पड़ने पर ही घर से निकलना चाहिए। लोगों को लगातार पानी पीते रहना चाहिए। बासी भोजन करने से बचें। थोड़ी सी भी समस्या होने पर डॉक्टर से सलाह लें।

हिन्दुस्थान समाचार/ डॉ. कुलदीप/मोहित

   

सम्बंधित खबर