संत महर्षि मेंहीं की 140वीं जयंती पर प्रभात फेरी, उपदेशों को जन-जन तक पहुंचाने का संकल्प

नवादा, 22 मई(हि. स.)। 20वीं सदी के महान संत तथा संतमत के प्रणेता 108 श्रीसद्गुरु महर्षि में ही परमहंस जी महाराज की 140 में जयंती पर बुधवार को नवादा में सैकड़ो श्रद्धालुओं ने शोभा यात्रा निकालकर उनके उपदेशों को जन-जन तक पहुंचाने का संकल्प लिया ।

नवादा के रामनगर ब्लॉक के निकट अवस्थित महर्षि में ही सत्संग आश्रम में जुटे सैकड़ो श्रद्धालुओं ने बाजे गाजे के साथ जब तक सूरज चांद रहेगा, गुरुदेव तेरा नाम रहेगा के जय घोषों के साथ शोभायात्रा निकाली ।शोभायात्रा नवादा के मेन रोडज़ स्टेशन रोड, पुरानी बाजार, कलाली रोड ,पार नवादा बुंदेलखंड आदि जगहों से होता हुआ महर्षि मेंही आश्रम लौटा। इस अवसर पर सैकड़ों भक्तों ने शोभायात्रा में शामिल होकर महर्षि के उपदेशों को गांव-गांव तक पहुंचाने का संकल्प लिया ।

नवादा के रोह प्रखंड के धनवा तथा हिसुआ प्रखंड के कैथिर, गोविंदपुर प्रखंड के ककोलत संतमत सत्संग मंदिर के सैकड़ो श्रद्धालुओं ने भी अपने-अपने इलाके में संत महर्षि मेंही के चित्रों के साथ शोभायात्रा निकालकर मानव कल्याण के लिए उनके उपदेशों को जन-जन तक पहुंचाने का संकल्प लिया ।

श्रद्धालुओं ने कहा कि संत सतगुरु महर्षि मेंही परमहंसजी महाराज ने ईश्वर प्राप्ति के रास्ते बताए हैं ।जो उनके उपदेशों को आत्मसात करेगा। निश्चित तौर पर वह मोक्ष प्राप्त कर लेगा। जिसकी प्रचार कर ही हम भारत के पौराणिक संस्कृति की भी रक्षा कर सकते हैं ।

महर्षि मेंही आश्रम धनवा में आयोजित कार्यक्रम में स्वामी शांतानंद जी महाराज ने कहा कि गुरुदेव के उपदेशों से ही मानव कल्याण संभव है ।जो भी उनके उपदेशों पर चलेगा। निश्चित तौर पर परमपद की प्राप्ति कर लेगा ।नवादा के विभिन्न आश्रमों में प्रसाद वितरण समारोह का आयोजन कर श्रद्धालुओं को भोजन भी कराए गए।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ सुमन/चंदा

   

सम्बंधित खबर