राजस्थान में नौतपा से पहले लू का रेड अलर्ट, पांच दिन राज्य के 17 जिलों में ऑरेज और रेड अलर्ट

जयपुर, 22 मई (हि.स.)। राजस्थान की धरती आसमान से बरसते अंगारों के कारण भट्टी की तरह तप रही है। दिन में आसमान से बरसती आग से बचने के लिए लोगों ने दिनचर्या बदल ली है। मौसम केंद्र ने अगले चार-पांच दिन प्रदेश के 17 से ज्यादा जिलों में लू और हीटवेव को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने दिन का तापमान 47 डिग्री के पार तक जाने की चेतावनी दी है। रात में भी अब पारे में बढ़ोतरी से गर्मी के तीखे तेवर महसूस होने लगे हैं। झुंझुनूं के पिलानी में मंगलवार को अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया। यह राजस्थान में सीजन का सबसे अधिक तापमान है।

प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में भीषण लू से दिन में कर्फ्यू जैसे हालात बन गए हैं। सूर्योदय के साथ ही धूप की तपन आग जैसी महसूस हो रही है। दिन में शहरों में सड़कों पर सन्नाटा पसरने लगा है। बहुत जरूरी होने पर ही लोग घरों से बाहर निकलने की हिम्मत जुटा पा रहे हैं। छतों पर रखी पानी की टंकियों में स्टोर पानी भी मानों अब उबलने लगा है। प्रदेश के अलवर, भरतपुर, धौलपुर, झुंझुनूं, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर और श्रीगंगानगर जिले में अगले पांच दिन तक भयंकर लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने गर्मी के सितम से बचाव के इंतजाम करने व अत्यावश्यक होने पर ही घर से बाहर निकलने की अपील प्रदेशवासियों से की है। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार आज अलवर, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, दौसा, धौलपुर, झुंझुनूं, करौली, कोटा, सवाईमाधोपुर, सीकर, टोंक, बीकानेर, जोधपुर, नागौर, पाली जिले में गर्मी और लू को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

प्रदेश में दिन के अलावा अब रात के तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज होने लगी है। जयपुर में बीते दो दिन से न्यूनतम तापमान में पारा 34 डिग्री से ज्यादा तक दर्ज हुआ। हालांकि बीती रात शहर के तापमान में आंशिक गिरावट हुई और रात का तापमान 32.9 डिग्री सेल्सियस रहा। पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर में सर्वाधिक 34 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रहा। प्रदेश के 13 जिलों में बीती रात पारा 30 डिग्री से अधिक रहा। बीती रात अजमेर 30.2, कोटा 32, धौलपुर 30, डूंगरपुर 30.9, फतेहपुर 32.6, बाड़मेर 32.6, जोधपुर शहर 31.8, फलोदी 33.8, बीकानेर 31.4, चूरू 30.6, और जालोर में पारा 31.6 डिग्री रहा। भीलवाड़ा 27.7, अलवर 20.2, पिलानी 29.7, सीकर 29.5, अंता बारां 28.3, सिरोही 29.2, करौली 28.5, माउंट आबू 23.4, श्रीगंगानगर 28.7 और संगरिया में न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री सेल्सियस रहा।

भारतीय मौसम विभाग जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने कहा कि हमारे यहां मौसम में बदलाव का सबसे बड़ा कारण पश्चिमी विक्षोभ है, जो वर्तमान में उत्तर की तरफ सरक गए हैं। मानसून होने की वजह से अब इनके आसार नहीं है। फिलहाल अगले एक सप्ताह भीषण गर्मी रहेगी।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/संदीप

   

सम्बंधित खबर