मेट्रो विभाग ने नगर निगम की बिना अनुमति बंद कर दिया नाला, होगा जलभराव

कानपुर, 22 मई (हि.स.)। कानपुर मेट्रो कॉरपोरेशन विभाग की लगातार बढ़ रही लापरवाही शहरवासियों के लिए मुसीबत का सबब बनती जा रही है। विभागीय अनुमति के बिना कार्य करने की आदत के चलते यूपीएमआरसी ने एक बार फिर से लापरवाही का आलम दिखाते हुए नाले को ही बन्द कर दिया। यूपीएमआरसी की लापरवाही के चलते जूही में एक बार फिर से जल भराव की स्थिति से जूझने की स्थिति में आ गया है।

एक तरफ जहां नगर निगम बारिश के पूर्व नाला सफाई की स्वीकृति प्रदान कर बारिश में जलभराव को रोकने की रणनीति बनाई है तो वहीं मेट्रो का कार्य करने वाली फर्म जे एम सी ने जूही हमीरपुर रोड पर ही नगर निगम को बिना बताए नाला ही बन्द कर दिया। इस संदर्भ में पूर्व में भी सैम इंडिया द्वारा एक नाले को खत्म किया गया था तब नगर निगम जोन 3 के अधिशाषी अभियंता नानक चंद को लिखित रूप से अवगत कराया था। लेकिन शीघ्र ही बारिश के मौसम को देखते हुए जिस तरह से नगर निगम के नाले को जे एम सी कंपनी ने समाप्त कर दिया है, उससे नगर निगम के लिए मुसीबत खड़ी कर दी है। इस नाले में बारिश के पानी के साथ ही घरों का पानी भी जाता है। कंपनी ने गहरी सीवर लाइन के ऊपर मेट्रो के पिलर खड़े कर दिए तथा कहीं-कहीं सीवर चैंबर की दीवार और मेट्रो के पिलर बराबर से चल रहे हैं। जिसकी पुष्टि पूर्व में संयुक्त निरीक्षण के दौरान भी हो गई थी और जेएमसी कंपनी ने गहरी सीवर लाइन दूसरी तरफ शिफ्ट कर पुरानी सीवर लाइन को बंद करने के लिए भी कहा था। किंतु अभी तक उक्त सीवर लाइन को भी जेएमसी कंपनी ने शिफ्ट नहीं किया है जिससे कि आने वाले समय में सीवर निकासी की समस्या भी जटिल हो जाएगी।

पार्षद शालू कनौजिया ने 20 मई को मेट्रो कॉरपोरेशन के प्रोजेक्ट डायरेक्टर ऋषि गंगवार को लिखित रूप से अवगत कराते हुए एक पत्र मेट्रो कॉरपोरेशन के एमडी को लखनऊ भी भेजा है। पूर्व पार्षद सुनील कनौजिया ने कहा कि जेएमसी द्वारा यूटिलिटी डायवर्सन की सारी जानकारी और सारी अनुमति के लिए जन सूचना के माध्यम से भी जानकारी मांग ली है। विभाग यदि कार्रवाई नहीं सुनिश्चित करता है तो जन सूचना से आई जानकारी के माध्यम से भी कार्रवाई कराई जाएगी। नगर निगम और जलकल पूरे प्रकरण को गंभीरता से नहीं ले रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/राजेश

   

सम्बंधित खबर