मतदान करने के लिए स्कूली बच्चो ने अपने माता-पिता से भरवाया संकल्प पत्र

मतदान को लेकर संकल्प पत्र को सौपते स्कूली बच्चे

पूर्वी चंपारण,23 मई(हि.स.)। जिले के पताही स्थित एसआरएच कैंब्रिज वर्ल्ड स्कूल के बच्चो ने मतदान करने को लेकर अपने अपने माता पिता से संकल्प पत्र भरवाया है। स्कूल प्रबंधन ने इस संकल्प पत्र को बच्चों को दिया था,जिसे बच्चो ने माता-पिता से भरवाकर स्कूल प्रबंधन को सौंपा है।

दो भागो में बंटे इस संकल्प पत्र के पहले भाग में बच्चे अपने माता-पिता को पत्र के तर्ज पर मतदान करने के लिए अपील कर रहे है। इसमें लिखा गया है कि मेरे प्यारे मम्मी पापा, मुझे पता है कि आप मुझे बहुत प्यार करते है। मेरे भविष्य को अच्छा बनाने के लिए दिन रात मेहनत करते है। मेरा भविष्य देश के मजबूत लोकतंत्र से भी जुड़ा है। इसलिए मै आपसे एक संकल्प करवाना चाहता/चाहती हूं कि 25 मई को लोकसभा चुनाव में आप वोट डालने जरूर जाएंगे। मुझे यकीन है कि आप यह वायदा निभाएंगे। वहीं संकल्प पत्र के दूसरे भाग में माता-पिता का संकल्प शामिल किया गया है। इसमें लिखा गया है कि हम यह संकल्प करते है कि लोकसभा चुनाव में 25 मई को वोट डालने जरूर जाएंगे और साथ हीं अपने परिवार के सभी मतदाताओं, पड़ोसियों और दोस्तों को भी वोट डालने के लिए प्रेरित करेंगे।

इस संकल्प पत्र में अभिभावक अपना हस्ताक्षर भी बना रहे है। क्रैबिज वर्ल्ड स्कूल के प्राचार्य डॉ ज्योत्स्ना ने बताया कि लोकतंत्र के इस महोत्सव में हर एक वोट कीमती है, इसलिए अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें, संकल्प पत्र जैसे पहल का उद्देश्य मतदान के महत्व के बारे में जागरुकता पैदा करना और स्कूली बच्चों के प्रभाव का लाभ उठाकर उनके माता-पिता को अपने मताधिकार का प्रयोग करके लोकतांत्रिक प्रक्रिया में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करना है। उन्होने उम्मीद जताई कि इस ''लोकतंत्र के त्योहार'' में युवा पीढ़ी की सक्रिय भागीदारी के कारण उत्साहपूर्ण मतदान देखने को मिलेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/आनंद प्रकाश/चंदा

   

सम्बंधित खबर