पश्चिम चंपारण ज़िला के गौनाह और मैनाटाड़ ब्लॉक में मतदान बहिस्कार, एक भी वोट नहीं पड़े

पश्चिम चंपारण ज़िला के गौनाह और मैनाटाड़ ब्लॉक मे पुरी तरह मतदान का बहिस्कार हुआ, एक भी वोट नहीं पड़े।

बेतिया, 25 मई (हि.स)। पश्चिम चंपारण ज़िला के गौनाह और मैनाटाड़ ब्लॉक की जनता ने मतदान का बहिस्कार किया। शनिवार को इन दोनों ब्लॉक में एक भी वोट नहीं पड़े।दोनों ब्लॉक बालमिकीनगर लोकसभा क्षेत्र में स्थित है।

जिला के मैनाताड़ ब्लॉक के बूथ संख्या 74 उत्क्रमित मध्य विद्यालय बौद बरवा के मतदाताओं ने सड़क नहीं बनने से आक्रोशित होकर लोकसभा चुनाव में मतदान नहीं किया। वोटरों के मतदान नहीं करने की सूचना पर पहुंचे भूमि सुधार उप समाहर्ता चंद्रशेखर कुमारन, उत्पाद अधीक्षक मनोज कुमार सिंह,बीडीओ पंकज कुमार ,इंस्पेक्टर सरफराज अहमद, थानाध्यक्ष मंटू कुमार ,जोनल मजिस्ट्रेट सहित अन्य अधिकारियों के मान मनौव्वल पर भी वोटर नहीं माने और पूर्णता मतदान का बहिष्कार कर दिया। हालांकि मतदान कर्मी दिनभर वोटरों का इंतजार करते रह गये।

पीठासीन पदाधिकारी ने बताया कि 974 मतदाताओं में से एक भी मतदाता वोट देने नहीं आया ।आक्रोशित ग्रामीण महानंद यादव ,हसनैन मियां, बाबूलाल प्रसाद,अमरेश कुमार, रवि रंजन, कृष्णा कुमार ,प्रदीप कुमार ,राजन प्रसाद जगदीश प्रसाद यादव,संजय प्रसाद, संजय कुमार, विनोद प्रसाद आदि ने बताया कि 1995 के बाद बौद बरवा गांव से बस्ठा की तरफ जाने वाली लगभग डेढ़ किलोमीटर सड़क जनप्रतिनिधियों की उपेक्षा से एकदम जर्जर हो गई है ।कई बार हम लोग सांसद, विधायक और प्रशासन से अपनी आवाज़ उठायें, लेकिन सड़क बनाने के नाम पर किसी ने अपनी जहमत नहीं उठायी।

सड़क जर्जर होने के कारण बौद बरवा के लोगों को काफी परेशानी होती है। खास कर अगर किसी की तबीयत खराब हो जाये और मैनाटाड़ तुरंत पहुंचना हो तो यह टेढ़ी खीर है ।आये दिन लोग दुर्घटनाग्रस्त होते रहते हैं लेकिन जनप्रतिनिधि सड़क बनाने के पर तनिक भी ध्यान नहीं देते हैं।

बीडीओ पंकज कुमार ने बताया कि बौद बरवा से बस्ठा तक दो किलोमीटर में सड़क बनना है। ग्रामीण कार्य विभाग के मुख्य अभियंता के द्वारा सड़क बनने की दिशा में कारवाई भी हो रही है। टेंडर प्रक्रिया जारी है। बौद बरवा गांव से मात्र एक 85 प्लस के मतदाता ने मतदान पूर्व में किया है।बाकी 973 वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं किये है।

दूसरी तरफ बाल्मीकीनगर लोकसभा क्षेत्र स्थित गौनाहा ब्लॉक के मेहनौल पंचायत अंतर्गत संथॉल गांव के वार्ड न.14 के मतदाताओं ने मतदान केंद्र संख्या 286 पर मतदान का पूर्णतः बहिष्कार किया। संथॉल गांव के बाल्मीकि महतो, रामसुभार महतो, नीतीश कुमार, हेवान्ति देवी, भागीरथी देवी, रुपवान्ति देवी, धर्मराज महतो, रामराज महतो आदि ने जनप्रतिनिधियों व सरकारी पदाधिकारियों को निशाना बनाते हुए कहा कि इनकी उदासीनता के कारण गांव मे ना तो पक्की सड़क है और ना ही नहर पर पुल, नहर पर पुल नही होने के कारण बरसात के दिनों मे काफी कठिनाइयों कि सामना करना पड़ता है । बरसात मे गांव पानी मे डूब जाता है। आलम तो यह है एक दशक के अंदर आधा दर्जन से अधिक लोग बाढ़ के पानी मे डूब कर मर चुके है। वोट बहिष्कार कि सूचना पर उक्त गांव मे पहुंचे बीडीओ शिवजन्म राम, सीओ विवेक कुमार सिंह, आरओ दीपक राम घंटो लोगों को समझाने बुझाने मे लगे रहे लेकिन गांव वालो ने अधिकारियो कि एक न सुनी और वोट बहिष्कार पर अड़े रहे। खबर लिखें जाने तक बूथ संख्या 286 पर एक भी वोट नही डाला जा सका ।

जबकि बालमिकीनगर तथा पश्चिम चंपारण संसदीय क्षेत्र के आधा दर्जन गांवों में ब्लॉक स्थित मखवालिया, नरकटियागंज, गौनाहा इत्यादि में मतदाताओं ने भी वोट बहिष्कार किया था लेकिन बाद में मतदान किया। यहां जिला प्रशासन बिल्कुल विफल रहा।

हिन्दुस्थान समाचार / अमानुल हक

/चंदा

   

सम्बंधित खबर