बड़ौत : अस्पताल की तीसरी मंजिल पर लगी आग, रेस्क्यू कर मरीजों को बचाई गई जान

बागपत, 27 मई (हि.स.)। जिले के बड़ौत स्थित आस्था अस्पताल में सोमवार को भीषण आग लग गयी। फायर विभाग की चार गाड़ियों ने मिलकर आग पर काबू पाया। आग लगने से जनहानि नहीं हुई है। हादसे में अस्पताल की लापरवाई सामने आयी है। जिलाधिकारी ने टीम गठित कर जांच के निर्देश दिये हैं। साथ ही अस्पताल के मालिक से कई बिंदुओं पर जवाब मांगा है।

बड़ौत में आस्था नाम से अस्पताल संचालित है। सोमवार की सुबह 4 बजकर 45 मिनट पर अस्पताल में अज्ञात कारणों से आग लग गई। अस्पताल की तीसरी मंजिल पर खराब सामान आग की चपेट में आकर आग और भड़क गई। इस बीच आग की जानकारी पर अस्पताल में भर्ती मरीजों और तीमारदारों में हड़कम्प मच गया। अस्पताल कर्मियों ने आग बुझाने का प्रयास किया, लेकिन कामयाबी नहीं मिली और फायर विभाग को सूचना दी गयी। आग की जानकारी पर फायर विभाग की चार गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग बुझाई। इस बीच दूसरी मंजिल पर भर्ती मरीजों को रेस्क्यू कर वहां से सुरक्षित निकाला गया और दूसरे अस्पतलों में शिफ्ट किया गया, जिससे जनहानि होने से बचाया जा सका।

15 दिन पहले फायर विभाग ने दिया था नोटिस

अस्पताल के संचालक अनिल जैन को फायर विभाग ने बिना परमीशन तीसरी मंजिल बनाने, आग से बचाव के उपकरणों को लेकर नोटिस दिया था। तीसरी मंजिल के खराब सामान को हटाने के भी निर्देश दिये थे। लेकिन इसको लेकर अस्पताल प्रबंधन द्वारा कोई कदम नहीं उठाया गया।

जिम्मेदारी तय करने के लिए निर्देश

जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने स्वास्थ्य विभाग और फायर विभाग को निर्देश दिये हैं कि पूरे मामले को लेकर एक रिपोर्ट तैयार करें। आग के लिए लापरवाही करने वालों की जिम्मेदारी तय करें। अस्पताल में फायर के उपकरण मौजूद थे लेकिन उनको चलाने वालों का अभाव देखा गया है। पूरे प्रकरण की जांच करने के निर्देश दिये गये हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/सचिन/मोहित

   

सम्बंधित खबर