जैसलमेर में भारत-पाकिस्तान सीमा पर तैनात बीएसएफ जवान की लू से हुई मौत

जैसलमेर, 27 मई (हि.स.)। जैसलमेर में गर्मी जानलेवा बन चुकी है। जिले में इन दिनों बॉर्डर पर तापमान 55 डिग्री के पार पहुंचा हुआ है। भीषण गर्मी के चलते भारत-पाक सीमा पर तैनात एक बीएसएफ जवान की लू (हीट स्ट्रोक) से मौत हो गई।

जैसलमेर में भारत-पाकिस्तान सीमा पर तैनात बीएसएफ के जवान अजय कुमार (35) की हीट स्ट्रोक से मौत हो गई। वे सीमा चौकी भानु पर तैनात थे। इस दौरान भीषण गर्मी की वजह से उनकी तबीयत खराब हुई और मौत हो गई। उन्हें रामगढ़ चिकित्सालय लाया गया, जहां डॉक्टर्स ने उन्हे मृत घोषित कर दिया। इसके बाद रामगढ़ परिसर में ही जवान को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इस दौरान बीएसएफ अधिकारियों ने जवान को पुष्प चक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। जवान अजय कुमार 173वीं वाहिनीं सीमा सुरक्षा बल में तैनात थे। वे पश्चिम बंगाल के जलापाईगुड़ी जिले के सारू गांव के रहने वाले थे। रामगढ़ चिकित्सालय में पोस्टमार्टम के बाद जवान के शव को सड़क मार्ग से रामगढ़ से जोधपुर के लिए रवाना किया गया, जहां से जवान के पैतृक गांव शव ले जाया गया। शाहगढ़ पुलिस मामले की जांच कर रही है।

बीएसएफ जवान अजय कुमार की मौत के बाद रामगढ़ सीएचसी के डॉक्टर आलोक का कहना है कि जवान का पोस्टमार्टम किया गया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के कारणों के बारे में सही तरीके से बताया जा सकेगा।

उधर जैसलमेर में मौसम वैज्ञानिकों ने दो दिन तक हीट वेव की चेतावनी के साथ रेड अलर्ट जारी किया है। 27 व 28 मई को तीव्र हीट वेव का रेड अलर्ट है। इन दिनों वार्म नाइट की भी चेतावनी है। कृषि मौसम वैज्ञानिक अतुल गालव ने बताया कि 29 मई से हीट वेव का प्रभाव कम होगा। वहीं 30 मई से तापमान में गिरावट होगी। आने वाले दिनों में तापमान 49 डिग्री दर्ज होने की प्रबल संभावना है। 30 मई से धीरे धीरे तापमान में कमी आएगी। साथ ही भीषण गर्मी से राहत मिलेगी।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/संदीप

   

सम्बंधित खबर