विकल्प एसएमवीडीयू का समापन, वर्षभर की समीक्षा की

जम्मू, 27 मई (हि.स.)। श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय, एसएमवीडीयू में छात्रों द्वारा संचालित जीवंत पहल, विकल्प ने शैक्षणिक वर्ष 2023-2024 के लिए अपनी सेवाएं सफलतापूर्वक समाप्त कर ली हैं। 16 अगस्त, 2023 से 24 मई, 2024 तक की यह अवधि विकास, सीखने और प्रभावशाली योगदान से चिह्नित थी, जिसने एसएमवीडीयू में छात्र जुड़ाव और सामुदायिक सेवा की आधारशिला के रूप में विकल्प की प्रतिष्ठा को मजबूत किया।

पूरे वर्ष, विकल्प ने स्वच्छता, पर्यावरण जागरूकता और प्राथमिक चिकित्सा जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर कार्यशालाओं की एक श्रृंखला आयोजित की। ये सत्र छात्रों को आवश्यक जीवन कौशल से लैस करने और सामाजिक और पर्यावरणीय मुद्दों के प्रति जिम्मेदारी की भावना को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किए गए थे। इन प्रयासों को पूरा करने के लिए कई कंप्यूटर प्रयोगशालाएँ थीं जिनका उद्देश्य प्रतिभागियों की तकनीकी दक्षता को बढ़ाना था।

वर्ष का सबसे यादगार कार्यक्रम कारवां 3.0 था, जो एक सप्ताह तक चलने वाला उत्सव था, जिसमें खेल प्रतियोगिताओं के साथ सांस्कृतिक प्रदर्शन का सहज मिश्रण था। इस जीवंत उत्सव ने छात्रों को अपनी रचनात्मकता व्यक्त करने, एथलेटिक कौशल प्रदर्शित करने और विभिन्न प्रकार के प्रदर्शनों और टूर्नामेंटों के माध्यम से सामुदायिक संबंधों को मजबूत करने के लिए एक गतिशील मंच प्रदान किया।

अपनी पहुंच और प्रभाव को बढ़ाने के लिए, विकल्प ने इस वर्ष पांच ग्राम संपर्क कार्यक्रम शुरू किए। इन पहलों में छात्रों और संकाय दोनों की उत्साहपूर्ण भागीदारी रही, जो सामुदायिक जुड़ाव और सामाजिक जिम्मेदारी के प्रति विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता को उजागर करती है। वॉलिंटियर्स ने यह सुनिश्चित करने के लिए अथक प्रयास किया कि ये कार्यक्रम सावधानीपूर्वक योजनाबद्ध और क्रियान्वित हों, सार्थक अनुभव प्रदान करें और सहयोग और सेवा की भावना को बढ़ावा दें।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर