नटरंग ने संडे थियेटर के तहत किया कफन का मंचन

जम्मू, 7 जनवरी (हि.स.)। नटरंग ने अपनी संडे थिएटर सीरीज में रविवार को यहां नटरंग स्टूडियो थिएटर में मुंशी प्रेम चंद की प्रसिद्ध लघु कहानी 'कफन' की नाटकीय प्रस्तुति दी। नाटक का निर्देशन नीरज कांत ने किया। हालांकि यह कहानी देश के सबसे प्रसिद्ध दूरदर्शी लेखक द्वारा कई साल पहले लिखी गई थी, लेकिन यह कहानी कालजयी लगती है और इसमें अभी भी वर्तमान पीढ़ी और आने वाली पीढ़ियों को बताने के लिए बहुत कुछ है और यह मानवीय मूल्यों के ह्रास पर एक बहुत ही सटीक व्यंग्य है।

यह नाटक एक पिता और उसके बेटे के इर्द-गिर्द घूमता है जो एक गांव में मजदूरी करते हैं। बेटे की पत्नी अपनी गर्भावस्था के अंत के करीब है और उसे चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता है, जिसे परिवार निश्चित रूप से वहन नहीं कर सकता है। बेचारी महिला दर्द से रोती है और 'घीसू' और उसका बेटा 'माधव' असहाय होकर देखते रहते हैं। अंततः प्रसव के दौरान उसकी मृत्यु हो जाती है, जिससे पिता और पुत्र की समस्याएँ और बढ़ जाती हैं। अत्यधिक गरीबी और निराशा से प्रेरित, उनके पास दुर्भाग्यपूर्ण महिलाओं का अंतिम संस्कार करने के लिए कोई पैसा या साधन नहीं है। वे अपनी झोपड़ी में पड़े शव को नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते, और ग्रामीणों से कुछ आर्थिक सहायता मांगने के लिए निकल पड़े, जो उन्हें कुछ प्रयास के बाद मिल गई, लेकिन जब उसके लिए कफन खरीदने की बात आई, तो उन्होंने अपना मन बदल लिया और शराब खरीद ली।

यह नाटक बहुत ही भावनात्मक रूप से शराब के राक्षस को उजागर करता है और कहानी समकालीन समय के लिए बहुत प्रासंगिक और करीब लगती है। नाटक में दिखाया गया है कि लोग शराब की चाहत में अपना जीवन और अपने आश्रितों का जीवन बर्बाद कर लेते हैं और जो लोग इसके जाल में फंस जाते हैं, उनके पास खाने और अपने परिवार को खिलाने के लिए कुछ भी नहीं होगा, लेकिन वे शराब हासिल करने के लिए संसाधन जुटाने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। कफ़न मनुष्य के यथासंभव निम्नतम स्तर तक पतन का वर्णन करता है।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर