राजस्थान में प्रचंड गर्मी का दौर जारी, पांच की मौत

जयपुर, 27 मई (हि.स.)। राजस्थान में प्रचंड गर्मी का दौर जारी है। नौतपा के तीसरे दिन सोमवार को गर्मी से जन जीवन प्रभावित रहा। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिन तीव्र हीटवेव और ऊष्णरात्रि का दौर जारी रहेगा। मौसम विभाग ने मंगलवार को 10 जिलों में गर्मी का रेड अलर्ट दिया है। गर्मी से सोमवार को पांच लोगों की मौत हुई है। सरकार की ओर से गर्मी से मौत की पुष्टि नहीं हुई, पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद मौत के कारणों का पता चल पाएगा। अब तक गर्मी से 30 लोगों की जान जा चुकी है। हालांकि सरकार गर्मी से एक भी मौत नहीं मान रही है। चिकित्सा मंत्री गजेंद्रसिंह खिंवसर ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक ली।

जैसलमेर के रामगढ़ में बीएसएफ जवान की गर्मी से मौत हुई। वहीं जोधपुर जिले के पीपाड़ शहर में एक जैन साध्वी ने गर्मी से तबीयत बिगड़ने के बाद देह त्याग दी। अलवर में भी 23 साल के स्टूडेंट की लू लगने से मौत हो गई। वहीं जोधपुर के पुलिस लाइन में तैनात एक कॉन्स्टेबल की भी जान चली गई। गर्मी का दौर पीक पर पहुंच गया है। अजमेर के जेएलएन हॉस्पिटल में सोमवार को हीटवेव से कई लोगों की तबीयत बिगड़ी। शाम तक करीब 10 लोगों को एडमिट किया गया। जालोर में तेज गर्मी के चलते तासखाना बावड़ी निवासी पपू (8) पुत्र खीमाराम भील अचानक तबीयत बिगड़ी गई और बेहोश हो गया। परिजन हॉस्पिटल लेकर पहुंचे तो तुरंत इलाज शुरू किया और अब स्वास्थ्य में सुधार है। दौसा के बांदीकुई के पामाडी निवासी बिरदीचंद सैनी की सोमवार सुबह रेलवे फाटक के पास एक बिल्डिंग में काम करने के दौरान बेहोश हो गए। मौके पर मौजूद लोग उन्हें बांदीकुई ले गए, जहां से दौसा रेफर किया गया। दौसा में उनकी हालत को देखते हुए जयपुर के प्राइवेट हॉस्पिटल में रेफर किया गया। बिरदीचंद के बेटे रोहिताश ने बताया कि जयपुर में प्रांरभिक जांच में डॉक्टरों ने बताया कि तेज गर्मी के कारण बेहोश हो गए थे।

मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि राजस्थान और पाकिस्तान के आसपास पिछले कुछ दिनों से दो एंटी साइक्लोन सिस्टम एक्टिव हैं। इसके चलते भारत के पश्चिमी हिस्से में इन दिनों पूरी तरह वेस्टर्न विंड का प्रभाव है। एंटी साइक्लोन में प्रेशर सिस्टम बनता है और हवा आसमान से धरती तरफ आती है। इसके अलावा दूसरा बड़ा कारण ईस्टर्न (पूर्वी) विंड का थमना। बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवात के कारण पूर्वी हवा आनी बंद हो गई। यही कारण रहा कि राजस्थान में पिछले कुछ दिनों से इतनी तेज गर्मी पड़ रही है। उन्होंने बताया कि राज्य में ये गर्मी का पीक है। अब 29 मई से इसमें धीरे-धीरे कमी आने लगेगी। इसके बाद इस सीजन में अब इतनी गर्मी नहीं रहेगी।

मौसम विभाग ने 28 मई को अलवर, भरतपुर, झुंझुनूं, जैसलमेर, बाड़मेर, जोधपुर, नागौर, बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू जिलों के लिए रेड अलर्ट, जबकि जालोर, पाली, नागौर, सीकर, जयपुर, दौसा, सवाई माधोपुर, धौलपुर और करौली जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 29 मई को गंगानगर, बीकानेर, जैसलमेर, बाड़मेर जिलों के लिए रेड अलर्ट, जबकि जोधपुर, चूरू, झुंझुनूं, सीकर, अलवर और हनुमानगढ़ जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 30 मई को बीकानेर, बाड़मेर, जोधपुर, जैसलमेर, गंगानगर जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट, जबकि हनुमानगढ़, चूरू, झुंझुनूं, अलवर, भरतपुर, धौलपुर जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर