हमीरपुर में पारा 47 के पार पहुंचा, लोग घरों में दुबके, बाजारों में पसरा सन्नटा

- गड्ढों और पोखरों में भरवाया जा रहा पानी

हमीरपुर, 28 मई (हि.स.)। इस समय लू के थपेड़ों के बीच भीषण गर्मी पड़ रही है। मंगलवार को पारा 47 के पार कर चुका है। ऐसे में लोग अपने घरों में कैद हो गए हैं और सड़कों पर सन्नाटा पसरा है। वहीं जानवर और परिंदे भी इस भीषण गर्मी की चपेट में आ रहे हैं, जिनके लिए प्रशासन ने सड़कों के किनारे गड्डों और पोखरों में पानी भरवाना शुरू कर दिया है।

हमीपुर जनपद में बीते दिन सोमवार को पारा 46 डिग्री था जो मंगलवार को बढ़कर 47 डिग्री पार कर गया है जिससे जन जीवन बुरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है। कल जब पारा 46 डिग्री था, तब एक रोडवेज बस के चालक की मौत हो गई थी। वहीं मंडी में वोटों से भरी मशीनों की रखवाली कर रहे एक दरोगा की स्ट्रांगरूम के सामने हीट स्ट्रोक से हालत खराब हो गई, जिसे इलाज के लिए कानपुर भेजा गया है। झुलसा देने वाली गर्मी से लोग बिलबिला उठे हैं। नौतपा में गर्मी बढ़ने से लोग अपने घरों में दुबक रहे हैं। ऐसे में बिजली भी धोखा दे रही है। मजबूरी में बाहर निकले लोग पूरी तरह शरीर को ढके हुए नजर आ रहे हैं। गांव से कस्बे और शहर आए बाइक सवारों को कई बार दुकानों और पेड़ की छांव में रुककर पानी पीना पड़ रहा है। वहीं शीतल पेय पदार्थों के स्टालों में भीड़ देखने को मिल रही है। जिलाधिकारी राहुल पाण्डेय ने लोगों को हीट स्ट्रोक से बचने के लिए बिना काम के घरों से बाहर न निकलने की सलाह दी है।

बचाव के लिए जारी की गई एडवाइजरी

जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण हमीरपुर द्वारा जनहित में लू के प्रकोप से बचाव हेतु जनहित में एडवाइजरी जारी की गई है। जिले में लगातार तापमान बढ़ने के साथ-साथ गर्म हवा का प्रकोप भी बढ़ गया है। लू से जनहानि भी हो सकती है। इसके असर को कम करने के लिए और लू से होने वाली जनहानि की रोकथाम के लिए जरूरी सावधानियां और बचाव में क्या करें, क्या न करें का जनपद स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

जानवरों और परिंदों को हो रही परेशानी

इस भीषण गर्मी और लू से बचने के लिए जहां आम आदमी घरों में दुबका हुआ है। वहीं जानवर और परिंदे भी इसकी चपेट में हैं, जो पानी की तलाश में दर-दर भटक रहे हैं। हालांकि जानवरों और परिंदों को बचाने के लिए प्रशासन ने सड़कों के किनारे गड्डों में या पोखरों में पानी भरवाना शुरू कर दिया है।

हिन्दुस्थान समाचार/पंकज/मोहित

   

सम्बंधित खबर