नौ माह से पांच वर्ष तक के बच्चों को पिलाई जा रही है विटामिन ए की खुराक

जयपुर, 29 मई (हि.स.)। जयपुर प्रथम जिले में विटामिन ए का चरण बुधवार से शुरू हो गया जो उनतीस जून तक चलेगा। इसके अन्तर्गत नौ माह से पांच वर्ष तक के बच्चों को आंगनबाड़ी केन्द्रों पर विटामिन ए की खुराक पिलाई जाएगी। यह खुराक छह माह के अन्तराल से पिलाई जाती है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जयपुर प्रथम डॉ. रवि शेखावत ने बताया कि बच्चों को वर्ष में दो बार विटामिन ए की खुराक पिलाने का विशेष कार्यक्रम चलाया जा रहा है। विटामिन ए आंखों की बीमारियों जैसे रतौंधी अंधता से बचाव के साथ-साथ बच्चों में शारीरिक रोग प्रतिरोधक क्षमता वृद्धि के लिए भी आवश्यक है। विटामिन ए देने से बच्चों में दस्त एवं निमोनिया आदि बीमारियों के घातक प्रभाव में कमी लाई जा सकती है। विटामिन ए पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु दर में भी कमी लाता है।

उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (परिवार कल्याण) जयपुर प्रथम डॉ. प्रवीण झारवाल ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान एक वर्ष से पांच वर्ष तक के बच्चों को आंगनबाड़ी केन्द्र पर विटामिन ए की दो एम.एल. तथा नौ माह से बारह माह के बच्चों को विटामिन ए की एक एम.एल. खुराक पिलाई जाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर