बस्तर जिले में 15 जून तक चलाया जायेगा मोतियाबिंद मुक्त अभियान, 69 मरीजों का हुआ ऑपरेशन

जगदलपुर, 29 मई (हि.स.)। कलेक्टर विजय दयाराम के निर्देशानुसार बस्तर जिले में मोतियाबिंद मुक्त अभियान कार्यक्रम का तीसरा चरण 15 मई से 15 जून 2024 तक संचालित किया जा रहा है, जिसमें अब तक सभी विकासखण्डों में 749 मोतियाबिन्द मरीजों की सर्वे कर पुष्टीकरण की गई है। उक्त चिन्हित मरीजों में से 69 मोतियाबिन्द मरीजों का सफलता पूर्वक निःशुल्क मोतियाबिन्द ऑपरेशन किया गया है। वर्तमान में चिन्हित अन्य सभी मरीजों को लाभान्वित करने के लिए प्रयास किया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि राज्यस्तर से गत वर्ष जिले को मोतियाबिंद ऑपरेशन हेतु 4500 का लक्ष्य आबंटित किया गया था, जिसके विरुद्ध 4198 मरीजों का ऑपरेशन कर उन्हें लाभान्वित किया गया। कलेक्टर विजय दयाराम के निर्देशानुसार जिले में अब पुनः मोतियाबिंद जांच एवं उपचार अभियान चलाया जा रहा है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरके चतुर्वेदी ने इस सम्बंध में बताया कि कलेक्टर द्वारा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को बस्तर जिले को मोतियाबिन्द मुक्त जिला बनाने हेतु विशेष प्रयास करने के साथ ही नेत्र चिकित्सा के लिए स्थापित विशेष अस्पताल अंबक की सुविधाएं मरीजों को जरूरत के अनुसार प्रदान करने हेतु निर्देशित किया गया है। कलेक्टर के निर्देश पर पूर्व में किये गए सघन सर्वे अभियान की तरह पुनः सघन मोतियाबिन्द सर्वे अभियान चलाया जा रहा है। इस दिशा में स्वास्थ्य विभाग के समस्त कार्यकर्ताओं एवं मितानिनों को सघन सर्वे अभियान प्रारंभ कर नियमित रिर्पोटिंग करने के साथ ही संभावित मरीजों का सत्यापन कर मेडिकल कॉलेज अस्पताल डिमरापाल एवं जिला महारानी अस्पताल में स्थित अंबक अस्पताल में आपरेशन करवाने के लिए निर्देश दिये गए हैं।

ऑपरेशन के लिए मरीजों को लाने एवं घर तक पहुंचाने हेतु निःशुल्क आवागमन सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि विगत कुछ वर्षों से पूरे राज्य में मोतियाबिन्द ऑपरेशन हेतु बस्तर जिला प्रथम एवं द्वितीय स्थान पर रहा है, जिसमें बस्तर जिले को मोतियाबिन्द ऑपरेशन हेतु उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए सम्मानित भी किया गया है। उक्त प्रोत्साहन से जिले के अधिकारी-कर्मचारियों और स्वास्थ्य अमले में उत्साह का संचार हुआ है जिससे निकट भविष्य में मोतियाबिंद मुक्त अभियान के लक्ष्य को हासिल करने के लिए सकारात्मक प्रयास निरंतर जारी रहेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ राकेश पांडे

   

सम्बंधित खबर