एचएलसी अध्यक्ष ने बदरीनाथ व केदारनाथ यात्रा की व्यवस्थाओं का लिया जायजा

बद्रीनाथ दर्शन

बदरीनाथ धाम, 29 मई (हि.स.)। उत्तरांखड चारधाम यात्रा पर श्रद्धालुओं के लिए समुचित व्यवस्था में सुधार के लिए सरकार की गठित हाईलेबल कमेटी (एचएलसी) लगातार एतिहाती कदम उठा रही है। इस कमेटी के अध्यक्ष व अपर मुख्य सचिव वित्त आनंद वर्धन ने चारधाम यात्रा की व्यवस्थाओं में सुधार के लिए कार्याें का जायजा लिया।

एचएलसी के अध्यक्ष आनंद वर्धन बिना किसी प्रोटोकाल के आम यात्री की तरह केदारनाथ व बदरीनाथ पहुंचे और यात्रा संबंधी व्यवस्थाओं का जायजा लिया। अपर मुख्य सचिव सड़क मार्ग से केदारनाथ धाम पहुंचे थे। केदारनाथ धाम में दर्शन के पश्चात मंगलवार को एचएलसी अध्यक्ष व अपर मुख्य सचिव ने सड़क मार्ग से जोशीमठ होते हुए बदरीनाथ धाम पहुंचे। बदरीनाथ धाम में वे सीमांत व देश के पहले गांव माणा पहुंचे और स्थानीय लोगों से मिले तथा तीर्थ यात्रियों से बातचीत की तीर्थयात्रियों को यात्रा के दौरान होने वाली सुविधाओं- असुविधाओं की भी जानकारी प्राप्त की। वर्धन ने मंगलवार देर शाम को बदरीनाथ शयन आरती में शामिल हुए और वहीं बदरीनाथ में रात्रि प्रवास किया। बुधवार को अपर मुख्य सचिव ने बदरीनाथ धाम में चल रहे मास्टर प्लान के तहत रिवर फ्रंट, आस्था पथ, शेष नेत्र झील साइट, तीर्थपुरोहितों के अवस्थापना भवन, टैक्सी स्टैंड साइट, बहुउद्देश्यीय अंतरराज्यीय बस अड्डे कार्यों का मौके पर निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने तीर्थपुरोहितों के सुझावों को भी सुना। उन्होंने मार्ग में ट्रैफिक जाम की स्थिति, तीर्थयात्रियों को मूलभूत सुविधाओं पेयजल चिकित्सा-स्वास्थ्य, आवास, संचार, विद्युत परिवहन, जन सुविधाओं, रजिस्ट्रेशन एवं टोकन व्यवस्था, मंदिरों की दर्शन व्यवस्था, स्वच्छता व्यवस्था का भी जायजा लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए। इसके बाद वे सड़क मार्ग से देहरादून को लौट आये।

बीकेटीसी मीडिया प्रभारी डाॅ. हरीश गौड़ ने बताया कि अपर मुख्य सचिव ने मंगलवार देर शाम बदरीनाथ धाम में सायंकालीन शयन आरती में सपरिवार शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने तीर्थयात्रियों से भी बातचीत की। रावल ईश्वर प्रसाद नंबूदरी, धर्माधिकारी आचार्य राधाकृष्ण थपलियाल, वेदपाठी आचार्य रविंद्र भट्ट ने शयन आरती संपन्न कराई। आनंद ने बदरीनाथ धाम के प्रभारी अधिकारी व अधिशासी अभियंता अनिल ध्यानी से बदरीनाथ धाम की पूजा पद्धति, प्रात: बदरीनाथ मंदिर खुलने से लेकर सायंकाल तक के पूजा एवं दर्शन शेड्यूल की जानकारी ली। मंदिर दर्शन तथा शयन आरती के पश्चात बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति उपाध्यक्ष किशोर पंवार ने अपर मुख्य सचिव तथा अन्य अतिथियों को भगवान बदरीविशाल का प्रसाद भेंट किया।

इस अवसर पर उपजिलाधिकारी जोशीमठ सीएस वशिष्ठ, अधिशासी अभियंता मास्टर प्लान विपुल सैनी, मंदिर अधिकारी राजेंद्र चौहान और ईओ नगर पंचायत सुनील पुरोहित आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/प्रकाश कपरूवाण

   

सम्बंधित खबर