उत्तराखंड को वैश्विक एस्ट्रो टूरिज्म मानचित्र पर लाएगा 'नक्षत्र सभा'

- 31 मई से दो जून तक जॉर्ज एवरेस्ट मसूरी में होगा प्रथम एस्ट्रो टूरिज्म का आगाज

- देश-दुनिया को एक मंच पर लाएगा ‘नक्षत्र सभा’, खुलेंगे रोजगार के द्वार

देहरादून, 30 मई (हि.स.)। उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद द्वारा एस्ट्रो टूरिज्म को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एस्ट्रो टूरिज्म कंपनी, स्टारस्केप्स के सहयोग से ‘नक्षत्र सभा’ शुरू कर रहा है, जो भारत का पहला वार्षिक अभियान है। नक्षत्र सभा तारों को देखने, विशेष सौर अवलोकन, एस्ट्रो फोटोग्राफी प्रतियोगिता जैसी गतिविधियों को प्रस्तुत कर एस्ट्रो टूरिज्म के क्षेत्र में उत्तराखंड पर्यटन की नई पहल है।

31 मई से दो जून तक जॉर्ज एवरेस्ट मसूरी में प्रथम एस्ट्रो टूरिज्म का आयोजन होगा। इसमें 84 प्रतिभागी आयोजन स्थल पर स्थापित कैंपों में रात्रि प्रवास कर विशेष उपकरणों के माध्यम से ब्रह्मांड की सुदंरता को देखने का अनुभव प्राप्त करेंगे। साथ ही एक जून से आयोजित होने वाली विभिन्न गतिविधियों में प्रतिभाग करने के लिए 100 से अधिक प्रतिभागी रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।

‘नक्षत्र सभा’ का उद्घाटन एक जून को प्रातः 10:30 बजे आर्यभट्ट प्रेक्षण विज्ञान शोध संस्थान (एआरआईईएस) के निदेशक एवं अन्य गणमान्य की उपस्थिति में होगा। तीन दिवसीय आयोजन में विभिन्न गतिविधियां जैसे विशेष उपकरणों के माध्यम से तारों को देखना, सौर चश्मे एवं एच-अल्फा फिल्टर के माध्यम से सौर अवलोकन, एस्ट्रो टूरिज्म पर विशेषज्ञ वार्ता, एस्ट्रो फोटोग्राफी प्रतियोगिता, खगोलीय प्रदर्शन आदि आयोजित की जाएगी।

इसके बाद वर्षभर हर्षिल जादुंग, बेनीताल, ऋषिकेश, जागेश्वर, रामनगर आदि स्थलों पर भी एस्ट्रो टूरिज्म का आयोजन किया जाएगा। इसमें विशेषज्ञों के साथ सेमिनार और वेबिनार के अलावा उत्तरकाशी, पिथौरागढ़, नैनीताल, चमोली जिलों में डार्क स्काई संभावित स्थलों को कवर किया जाएगा। इस पहल का उद्देश्य खगोल विज्ञान के प्रति उत्साही लोगों और यात्रियों को ब्रह्मांड की सुंदरता देखने के लिए एक साथ लाना है।

यह अभियान स्थानीय युवाओं को प्रशिक्षण और कौशल विकास के अवसर प्रदान करेगा। इससे रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे। स्टारस्केप्स की टीम स्थानीय समुदायों, यात्रा और पर्यटन भागीदारों के साथ-साथ होमस्टे समुदायों के साथ सक्रिय रूप से कार्य करेगी। ‘नक्षत्र सभा’ के सफल कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए प्रशिक्षण और निरंतर सहायता प्रदान करेगी।

पर्यटन सचिव व उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सचिन कुर्वे ने कहा कि उत्तराखंड में एस्ट्रो टूरिज्म गंतव्यों की बहुतायत है। उत्तराखंड अपने विशाल वन क्षेत्र, प्रकृति-आधारित पर्यटन और होमस्टे के साथ एस्ट्रो टूरिस्ट की पसंद बनने के लिए विशिष्ट स्थिति में है। यह अभियान उस दिशा में अहम कदम है। ‘नक्षत्र सभा’ भारत में अपनी तरह का पहला एस्ट्रो टूरिज्म अभियान है और हमारा उद्देश्य दुनिया भर से आगंतुकों को आमंत्रित करना है। उन्हें उत्तराखंड की अनूठी विरासत की झलक दिखाने के साथ ब्रह्मांड के जादू का अनुभव कराने के लिए इस तरह के कई और अभियानों की मेजबानी करने के लिए हम उत्सुक हैं, जो उत्तराखंड को वैश्विक एस्ट्रो टूरिज्म मानचित्र पर लाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर