भीषण गर्मी में बिजली की डिमांड बीकानेर में 30 फीसदी बढ़ी

बीकानेर, 30 मई (हि.स.)। भीषण गर्मी के दौर में बिजली की आंख मिचौली आग में घी डालने का काम कर रही है। शहरी क्षेत्र में बिजली सुबह से लेकर रात तक कई बार आंख मिचौली कर रही है। इसके चलते लोग परेशान है। दिनभर शहरभर में जगह-जगह अलग-अलग समय में बिजली की आवाजाही लगी रही।

बीकानेर शहर में बिजली की आपूर्ति कर रही बीकानेर इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई लिमिटेड (बीकेईएसएल) कंपनी के प्रतिनिधियों का दावा है कि इस गर्मी में शहर में बिजली की डिमांड 30 फीसदी बढ गई है। डिमांड के अनुपात में आगे से बिजली की आपूर्ति नहीं हो पाने के कारण बीकेईएसएल को बिजली की आपूर्ति निर्बाध करने में परेशानी आ रही है। साथ ही शहर में कई हिस्सों में विद्युत लोड बढ़ जाने से ट्रांसफार्मर ओवरलोड हो रहे हैं।

कंपनी ने किया चिन्हित…

बीकेईएसएल की ओर से ऐसे स्थानों को चिन्हित कर लिया गया है, इन इलाकों में अधिक क्षमता के ट्रांसफार्मर लगाने के साथ ही लाइनों को अपटेड किया जा रहा है। बीकेईएसएल के सीओओ जयंत राय चौधरी ने बताया कि शहर में दो 33 केवी सब स्टेशन में एक एक पॉवर ट्रांसफॉर्मर की क्षमता बढ़ाई जाएगी। इसके अलावा कंपनी सर्वोदय नगर बस्ती में 33 केवी का नया सब स्टेशन बनाने की तैयारी की है। इन सबके लिए बीकेईएसएल बड़ी राशि खर्च करेंगी। इन कार्यों से लोड को डिस्ट्रीब्यूट करने में आसानी होगी और जनता को इसका लाभ मिलेगा।

इसके साथ ही शहर में विद्युत लाइनों व ट्रांसफार्मरों में आने वाले फाल्ट को तत्काल दूर करने और जनता को अधिक समय तक विद्युत आपूर्ति बंद होने की परेशानी से बचाने के लिए बीकेईएसएल ने अपनी मेंटेनेंस टीमों की संख्या 34 से बढ़ाकर 40 कर दी है। इन टीमों की निगरानी 24 घंटे वरिष्ठ अधिकारियों की और से की जाएगी।

जहां भी लो वोल्टेज, लाइन या ट्रांसफार्मर में फाल्ट या फेज की समस्या होगी, तुरंत टीम मौके पर पहुंचकर मरम्मत का कार्य शुरू कर देगी। जनप्रतिनिधियों के साथ भी समन्वय के लिए बीकेईएसएल ने तंत्र विकसित किया है, जिससे जनप्रतिनिधि कंपनी के अधिकारियों के संपर्क में बने रहेंगे।

इन नम्बरों पर करें शिकायत दर्ज…

बीकेईएसएल के कॉल सेंटर नम्बर 0141-3532000 पर शहर के उपभोक्ताओं की बिजली संबंधी शिकायत दर्ज की जा रही है। इस नम्बर पर 150 लाइनें हैं। इसके अलावा दो मोबाइल नम्बर 9116155021 और 91161550700 भी शुरू किए गए हैं, यदि किन्हीं कारणों से शिकायत 2 घंटे में भी दूर नहीं होती है तो उपभोक्ता इस मोबाइल नम्बर पर शिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा उपभोक्ता वाट्सएप नम्बर 72300-44001 और 72300-44002 पर वाटसएप कर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

इसके साथ ही बीकेईएसएल ने वाटसएप चैटबॉट की सुविधा भी शुरू की हुई है। उपभोक्ता मोबाइल नम्बर 7230044001 को सेव कर इस पर हेलो या हाय लिखकर भेजें। इसके बाद उपभोक्ता चैटबॉट से जुड़ जाएंगे। इस पर भी उपभोक्ता अपनी बिजली संबंधी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर