लोस चुनाव: वाराणसी में दोपहर एक बजे तक 39.25 फीसदी मतदान

मतदान के बाद कमिश्नर , और बूथों पर कतारबद्ध मतदाता: फोटो बच्चा गुप्ता

वाराणसी, 01 जून (हि.स.)। लोकसभा चुनाव के सातवें एवं अंतिम चरण में शनिवार को सुबह 07 बजे से कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी है। वाराणसी क्षेत्र में अपराह्न 01 बजे तक औसतन 39.25 प्रतिशत मतदान हुआ है। मतदान को लेकर युवाओं के साथ महिलाओं में भी उत्साह देखा जा रहा है।

वाराणसी शहर उत्तरी में 38.84, वाराणसी दक्षिणी में 37.5, कैंट में 35.95 फीसदी, रोहनिया में 40.4 और सेवापुरी में 43.12 फीसदी मतदान हो चुका था। मतदान को लेकर शहरी अंचल के मुकाबले ग्रामीण क्षेत्र में मतदाता झूम कर अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। इसके पहले पूर्वांह 11 बजे 26.48 फीसदी मतदान हुआ। इसमें शहर उत्तरी में 25.3, शहर दक्षिणी में 20.34, कैंट में 23.8, रोहनिया में 27.64 और सेवापुरी में 29.28 फीसदी मतदान हुआ।

सुबह 07 बजे मॉकपोल के बाद मतदान शुरू हुआ। दिन चढ़ने के साथ मतदाताओं की भीड़ भी बूथों पर बढ़ने लगी। मतदान के दौरान इंडी गठबंधन के प्रत्याशी प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय और कांग्रेस के नेताओं ने आरोप लगाया कि मतदान के दौरान धांधली हो रही है। वाराणसी कांग्रेस पार्षद दल के नेता गुलशन अली सहित कई पार्षदों को जिला प्रशासन ने उनके आवास पर नजर बंद कर दिया है। प्रत्याशी अजय राय मौके पर भी पहुंच गए। उन्होंने ट्वीट कर आरोप लगाया कि वाराणसी लोकसभा में प्रशासन इंडी गठबंधन के नेताओं और कार्यकर्ताओं को घर पर नजरबंद करके मतदान को प्रभावित करने की कोशिश की जा रही है।

इसी क्रम में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी ने ट्वीट कर आरोप लगाया कि नरेन्द्र मोदी अपनी वाराणसी की सीट हार रहे हैं, इसलिए अब भाजपा सरकार प्रशासन की मदद से धांधली करवा रही है। कांग्रेस पार्षद दल के नेता गुलशन अली को नजरबंद करना ये दर्शाता है कि मोदी लोकतंत्र में कितनी आस्था रखते हैं। कांग्रेस के आरोप और ट्ववीट के जबाब में डीसीपी काशी जोन ने ट्ववीट कर कहा कि इनके द्वारा अपना मत डाला जा चुका है। इनके बारे में मतदाताओं को डराने धमकाने की सूचना प्राप्त हो रही थी। इसलिए इन्हें घर पर रहने की हिदायत दी गई है।

वाराणसी के जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी ने कांग्रेस के आरोप को निराधार बताया। उन्होंने ट्वीट कर बताया कि सेक्टर मजिस्ट्रेट मौके पर गए थे। उन्होंने छानबीन कर अवगत कराया कि शिकायत निराधार है। मौके पर मतदान सुचारू रूप से चल रहा है। बूथ पर कांग्रेस के एजेंट की शिकायत निराधार होने की पुष्टि की गई। आरोप-प्रत्यारोप के बीच मतदान को लेकर अति विशिष्ट लोगों में भी उत्साह दिखा।

वाराणसी परिक्षेत्र के कमिश्नर कौशल राज शर्मा ने वाराणसी के जेपी मेहता इंटर कॉलेज के मतदान केंद्र पर सपरिवार अपना मतदान किया। उन्होंने लोकतंत्र के इस महापर्व पर भारी संख्या में मतदान किए जाने की भी लोगों से अपील की। जाने-माने सितार वादक पद्मश्री पंडित शिवनाथ मिश्र एवं देवब्रत मिश्र ने भी अपने परिवार के साथ वोट दिया।

वाराणसी के सेवापुरी विधानसभा में बूथों की गड़बड़ी को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के ट्वीट का डीएम एस. राजलिंगम ने जवाब दिया। उन्होंने लिखा कि मतदाताओं पर कोई दबाव नहीं बनवाया जा रहा है।

वाराणसी सीट से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित कुल सात प्रत्याशी मैदान में हैं। इनके भाग्य का फैसला 19,97,577 मतदाता करेंगे, जिसमें 9,13,692 महिला वोटर्स शामिल हैं। आधी आबादी वाराणसी में निर्णायक भूमिका में है जो नारी सम्मान, स्वालम्बन से जुड़े मुद्दों को ध्यान में रखकर वोट करेंगी। वहीं 18 से 19 वर्ष के 37,226 फर्स्ट टाइम वोटर भी इस चुनाव में अहम भूमिका निभाने के लिए तैयार है। लोकतंत्र के महाकुंभ के अंतिम और सातवें चरण में जिले में कुल 660 मतदान केन्द्रों के 1909 मतदान स्थलों पर मतदान हो रहा है। चुनाव को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए 127 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 18 जोनल मजिस्ट्रेट फोर्स के साथ चक्रमण कर रहे है।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/पवन

   

सम्बंधित खबर