विश्व एथलेटिक्स अल्टीमेट चैंपियनशिप के पहले संस्करण की मेजबानी करेगा बुडापेस्ट

नई दिल्ली, 4 जून (हि.स.)। विश्व एथलेटिक्स ने सोमवार को विश्व एथलेटिक्स अल्टीमेट चैंपियनशिप के शुभारंभ की घोषणा की, जिसका पहला संस्करण 11 से 13 सितंबर, 2026 तक बुडापेस्ट में आयोजित किया जाएगा।

इस टूर्नामेंट में विश्व चैंपियन, ओलंपिक चैंपियन, वांडा डायमंड लीग विजेता और वर्ष के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले एथलीट एक दूसरे के खिलाफ़ प्रतिस्पर्धा करेंगे।

इसमें प्रत्येक अनुशासन में दुनिया के शीर्ष रैंक वाले 8-16 एथलीट शामिल होंगे, जिनका चयन मुख्य रूप से विश्व रैंकिंग के आधार पर किया जाएगा। लगभग 70 देशों के 400 एथलीट प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार हैं।

द्विवार्षिक प्रतियोगिता में रिकॉर्ड-सेटिंग पुरस्कार राशि मिलियन अमेरिकी डॉलर होगी, जो ट्रैक और फील्ड एथलेटिक्स के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी पुरस्कार राशि है - जिसमें स्वर्ण पदक विजेताओं को 150,000 अमेरिकी डॉलर मिलेंगे।

तीन शाम के सत्रों में होने वाली अल्टीमेट चैंपियनशिप, जिसमें प्रत्येक सत्र की अवधि तीन घंटे से कम होगी, में स्प्रिंट, मध्यम और लंबी दूरी की दौड़, रिले, जंप और थ्रो सहित एथलेटिक्स का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया जाएगा।

वर्ल्ड एथलेटिक्स के अध्यक्ष सेबेस्टियन कोए ने एक आधिकारिक बयान में कहा, केवल सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के प्रदर्शन और सीधे सेमीफाइनल और फाइनल में पहुंचने के साथ, हम अल्टीमेट चैंपियन का खिताब हासिल करने के इच्छुक एथलीटों पर तुरंत अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव बनाएंगे।

तीन दिवसीय कार्यक्रम में प्रत्येक शाम के सत्र में ट्रैक विषयों के लिए सेमीफाइनल और फाइनल तथा फील्ड विषयों के लिए सीधे फाइनल होंगे।

उन्होंने कहा, “विश्व एथलेटिक्स अल्टीमेट चैंपियनशिप प्रशंसकों के लिए एक्शन और उत्साह से भरपूर होगी, जो ट्रैक और फील्ड इवेंट के लिए एक नया मानक स्थापित करेगी। एथलेटिक्स के सबसे बड़े सितारों की विशेषता वाला यह एक अवश्य देखा जाने वाला वैश्विक खेल आयोजन होगा और इसका मतलब है कि ट्रैक और फील्ड हर साल एक प्रमुख वैश्विक चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा, जिससे यह सुनिश्चित होगा कि पहली बार एथलेटिक्स को वार्षिक आधार पर अधिकतम दर्शकों की पहुंच का आनंद मिलेगा।”

हंगरी के आईओसी सदस्य और विश्व चैंपियनशिप आयोजन समिति के पिछले सह-नेता बालाज़ फुरजेस ने कहा, बुडापेस्ट को विश्व एथलेटिक्स अल्टीमेट चैम्पियनशिप के उद्घाटन मेजबान शहर बनने पर वास्तव में सम्मानित महसूस हो रहा है। 2023 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप, हाल ही में विश्व एक्वेटिक्स चैंपियनशिप, प्रमुख यूईएफए कार्यक्रम और कई अन्य की सफलतापूर्वक मेजबानी करने के बाद, बुडापेस्ट फिर से तैयार है।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनील

   

सम्बंधित खबर