अलवर में भाजपा की हैट्रिक, भूपेंद्र यादव जीते

alwaralwaralwaralwar

अलवर, 4 जून (हि.स.)। अलवर लोकसभा से भारतीय जनता पार्टी के भूपेंद्र यादव के जीतने से भाजपा की हैट्रिक बन गई, वही कांग्रेस को फिर तीसरी बार करारी हार मिली। भूपेंद्र करीब 48 हजार 282 वोटों से जीते हैं। उन्होंने कांग्रेस के ललित यादव को हरा दिया। भूपेंद्र यादव वर्तमान में श्रम और रोजगार, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन के केंद्रीय कैबिनेट मंत्री हैं। उन्हें भाजपा ने अलवर से टिकट देकर चुनाव मैदान में उतारा और जीत हासिल की। भूपेंद्र वैसे हरियाणा के गुड़गांव के रहने वाले हैं लेकिन अलवर से उनका गहरा नाता रहा हैं। यादव की जीत से पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओ में भारी उत्साह हैं, हालांकि यादव फिलहाल अलवर में नहीं हैं। वे अभी ओडिशा में बताये जा रहे हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी अधिकारी आशीष गुप्ता ने बताया कि अलवर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में सम्पन्न हुए चुनाव में 60.07 प्रतिशत मतदान रहा जिसमें 60.98 प्रतिशत पुरुष मतदाताओं एवं 59.06 महिला मतदाताओं तथा 34.78 प्रतिशत ट्रांसजेन्डर मतदाताओं ने मतदान किया।

मतगणना स्थल कला कॉलेज में मतगणना प्रारम्भ होने से पहले और बाद में जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष गुप्ता और एसपी आनंद शर्मा ने निरीक्षण किया। अधिकारियो से बातचीत की। साथ ही अधिकारियों को दिशा निर्देश भी दिए।

अलवर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र की आठ विधानसभाओं की ईवीएम मतगणना के लिए कुल 109 टेबल लगाई गई। जिन पर 153 राउंड में मतगणना हुई लिए तथा ईटीपीएस-प्री काउंटिंग के लिए 56 व डाक मतपत्र गणनाके लिए 23 टेबल लगाई गई। सुबह 8 बजे मतगणना शुरू हुई।

पहले राउंड में छह विधानसभा में आगे रही भाजपा

अलवर लोकसभा में अलवर जिले की 11 विधानसभा सीटों में से 8 सीट लगती हैं। पहले राउंड में अलवर ग्रामीण और रामगढ को छोड़कर अलवर शहर, तिजारा, मुंडावर, बहरोड़, राजगढ़ लक्ष्मणगड़, किशनगड़बास आदि विधानसभा में भाजपा ने बढ़त बनाई हुई थी। अंतिम राउंड में भाजपा और कांग्रेस के प्रत्याशीयो में जीत का अंतर काफ़ी रहा। राजगढ़ में 27734 और अलवर ग्रामीण में 15904, रामगढ 2327 वोटो से कांग्रेस आगे रही जबकि तिजारा में भाजपा 5085, किशनगढ़ बास में 10376, अलवर शहर 52300, बहरोड़ 21951, मुंडावर 3842 में वोटों से आगे रही।

अलवर वन मंत्री संजय शर्मा दोपहर बाद मतगणना स्थल कल कॉलेज पहुंचे उन्होंने कार्यकर्ताओं को बधाई दी और मीडिया कर्मियों से मिले। उन्होंने बताया कि अलवर में भाजपा का परचम लहराना पहले से ही तय था। अलवर की जनता ने दो बार सांसद दिए हैं। अब भी अलवर ने भूपेंद्र को वोट देकर अलवर का मान देश में बढ़या हैं। अलवर सांसद यादव के सानिध्य में नये आयाम छुएगा।

भाजपा कार्यालय पर बंटी मिठाइयां

अलवर भाजपा कार्यालय पर सुबह से ही नेता और कार्यकर्ता एकत्रित होने लग गए थे। दोपहर बाद जैसे ही भाजपा के भूपेंद्र यादव के जीतने की खबरें आई तो बड़ी संख्या में कार्यकर्ता वहां एकत्रित हो गए। कार्यकर्ताओ ने एक दूसरे को मिठाई खिलाकर बधाई दी। इस दौरान ढ़ोल के ऊपर जमकर कार्यकर्ताओं ने नाच कर खुशी मनाई।

गुरुग्राम जिले से हैं नये सांसद भूपेंद्र यादव

भूपेंद्र यादव मूल रूप से गुरुग्राम जिले के गांव जमालपुर के रहने वाले हैं। वे राजस्थान से राज्यसभा में दो बार पहुंच चुके हैं। उनके पिता कदम सिंह यादव रेलवे में नौकरी करते थे। वे कई वर्षों तक अजमेर में पदस्थ रहे। इसके चलते उनका पूरा परिवार राजस्थान के अजमेर ही वर्षों तक रहा। भूपेंद्र यादव ने स्कूल से लेकर कालेज तक की शिक्षा राजस्थान में ही ग्रहण की। 1993 में सेवानिवृत्ति के बाद परिवार पैतृक गांव में रहने लगा।

भूपेंद्र स्कूल में पढ़ाई करने के साथ ही संघ से जुड़े रहे। संघ के कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते थे। कालेज में आने के बाद छात्र राजनीति में सक्रिय हो गए थे। कानून की पढ़ाई पूरी करने के बाद वह धीरे-धीरे भाजपा की राजनीति में सक्रिय होने लगे थे। कई वर्षों तक अधिवक्ता परिषद में काम किया। फिर भाजपा के राष्ट्रीय नेता बने। इसके बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा। पिछले कुछ वर्षों के दौरान भूपेंद्र यादव की पहचान भाजपा के गिने चुने रणनीतिकारों में हो चुकी है। संगठन में उनके पास राष्ट्रीय महासचिव की जिम्मेदारी भी रही है। वर्तमान में वह केंद्र सरकार में मंत्री हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/मनीष/संदीप

   

सम्बंधित खबर