साहित्य अकादमी ने राइटर्स क्लब जम्मू में एक के बाद एक दो कार्यक्रमों का आयोजन किया

जम्मू, 7 जून (हि.स.)। शुक्रवार को साहित्य अकादमी नई दिल्ली ने राइटर्स क्लब जम्मू में एक के बाद एक दो कार्यक्रमों का आयोजन किया। कार्यक्रम मेरे झरोखे से और अस्मिता थे। थ्रू माई विंडोको इस तरह से डिजाइन किया गया है कि क्षेत्र का एक प्रख्यात लेखक अन्य प्रतिष्ठित लेखकों के बारे में बताता है जो अपने अमर, अविस्मरणीय साहित्यिक कार्य को पीछे छोड़ गए हैं। यह पुस्तक साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता प्रख्यात कवि स्वर्गीय मोहन लाल सपोलिया को समर्पित थी।

डॉ. ज्ञान सिंह ने मोहन लाल सपोलिया के बारे में गहरी चिंता और उत्साह के साथ अपने स्वयं के, अद्वितीय और मौलिक दृष्टिकोण के साथ विस्तार से बात की। हॉल में उपस्थित सभी लोगों ने व्याख्यान की सराहना की। अस्मिता, एक कार्यक्रम इस तरह से तैयार किया गया है कि महिला लेखकों को अपनी साहित्यिक उत्कृष्टता व्यक्त करने के लिए एक मंच दिया जाता है। प्रमुख महिला लेखकों को उनकी उत्कृष्ट कृति कविता या कहानियों को पढ़ने के लिए आमंत्रित किया जाता है। यह अस्मिता कविता को समर्पित थी। सभी पांच प्रतिभागियों ने अपनी सर्वश्रेष्ठ कविता का पाठ किया और दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। प्रतिभागी सरिता खजूरिया, सुषमा रानी राजपूत, निर्मल विक्रम जैन, विजया ठाकुर और उषा किरण किरण थीं।

साहित्य अकादमी, नई दिल्ली के संयोजक डोगरी सलाहकार बोर्ड मोहन सिंह ने दोनों कार्यक्रमों की अध्यक्षता की और साहित्य अकादमी की योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि साहित्य अकादमी 24 भाषाओं के भारतीय साहित्य के विकास के लिए काम कर रही है और डोगरी भाषा का साहित्य उनमें से एक है। उन्होंने आगे कहा कि युवाओं और महिलाओं के संवर्धन के लिए कई योजनाएं हैं। इसलिए, उन्हें अवसरों का लाभ उठाने के लिए आगे आना चाहिए।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर