जयपुर सहित आधा दर्जन शहरों में बारिश, जैसलमेर में गिरे ओले

जयपुर, 8 जून (हि.स.)। प्रदेश में सक्रिय पश्चिम विक्षोभ से चली आंधी-बारिश के दौर के चलते आमजन को हीटवेव से राहत मिल गई है। प्रदेश में शनिवार को कहीं पर हीटवेव नहीं चली। शनिवार को जयपुर सहित करीब आधा दर्जन शहरों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। दिनभर धूप और धूल के गुबार के बाद शाम को मौसम बदल गया। दिनभर गर्मी के बाद बाड़मेर, जैसलमेर और उदयपुर में तेज बारिश हुई। इस दौरान जैसलमेर के रामगढ़ में ओले भी गिरे। जयपुर, बीकानेर और चूरू में धूल का गुबार छाया रहा। जयपुर में दोपहर बाद हल्की बारिश दर्ज की गई।

मौसम विभाग के अनुसार जयपुर के अलावा डबोक, भीलवाड़ा, उदयपुर, वनस्थली, पिलानी, सीकर, कोटा, चित्तौड़गढ़, जैसलमेर, फलौदी , फतेहपुर और करौली में शुक्रवार देर रात बारिश दर्ज की गई। पिलानी में 14.6 और फलौदी में 12.2 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। बारिश का दौर रविवार को भी जारी रहने की संभावना है। जयपुर में दिनभर धूल का गुबार छाया रहा। जयपुर में दिनभर हवाएं चली और हल्के व छितराए बादल छाए रहे। प्रदेश में शनिवार को करौली का दिन और शुक्रवार को अलवर की रात सबसे गर्म रही। करौली का अधिकतम तापमान 42.9 और अलवर का न्यूनतम तापमान 31 डिग्री दर्ज किया गया। अलवर के अलावा धौलपुर, बारां और डूंगरपुर का रात का पारा 30 पार रहा।

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिम विक्षोभ के प्रभाव से 9 जून को भी बीकानेर, जोधपुर, जयपुर, अजमेर भरतपुर, कोटा संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन, आंधी व हल्की बारिश के रूप में जारी रहेगा। 10 जून से कोटा, उदयपुर संभाग के कुछ भागों में आंधी बारिश की गतिविधियां दर्ज होने तथा शेष भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है।

नए पश्चिम विक्षोभ के चलते आई आंधी-बारिश के बाद जयपुर के पारे में गिरावट दर्ज की गई। जयपुर के दिन के पार में 1.7 और रात के पारे में 2.4 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। लम्बे समय बाद जयपुर का रात का पारा 30 डिग्री से नीचे आया है। जयपुर का अधिकतम तापमान 40.7 और न्यूनतम तापमान 28.5 डिग्री दर्ज किया गया। धूल के गुबार के साथ दिनभर हल्की धूप के साथ हवाएं चली। शाम को मौसम पलटा और कुछ स्थानों पर हल्की बारिश दर्ज की गई।

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर