कृषक उपहार योजना के तहत राज्य स्तर पर निकाली ऑनलाइन लॉटरी

जयपुर, 12 जून (हि.स.)। प्रमुख शासन सचिव कृषि एवं उद्यानिकी वैभव गालरिया की अध्यक्षता में बुधवार को पंत कृषि भवन में कृषक उपहार योजना के तहत कृषि विपणन विभाग द्वारा राज किसान पोर्टल पर राज्य स्तरीय ऑनलाइन लॉटरी निकाली गई।

योजना के तहत कृषि उपज मण्डी कोटा के कृषक मंजीत पाल के 2 लाख 50 हजार रुपए का प्रथम पुरस्कार, हनुमानगढ मण्डी के कृषक शाह मोहम्मद के 1 लाख 50 हजार रुपए का द्वितीय पुरस्कार और उदयपुर मण्डी के कृषक प्रभुलाल के 1 लाख रूपए का तृतीय पुरस्कार निकला। योजना में सम्बन्धित कृषक को पुरस्कार राशि का भुगतान सम्बन्धित मण्डी समिति से किया जाता है। मण्डी उक्त भुगतान राशि का पुनर्भरण राजस्थान राज्य कृषि विपणन बोर्ड से प्राप्त करती है।

उल्लेखनीय है कि कृषि विभाग द्वारा कृषकों के लिए कृषि उपज को ई-नाम के माध्यम से विक्रय करने तथा ई-पेमेन्ट के माध्यम से भुगतान प्राप्त करने के लिए प्रेरित करने एवं कृषकों को अपनी उपज का अधिकाधिक लाभ दिलाने के उद्देश्य से कृषक उपहार योजना लागू की गई है। योजना के तहत पुरस्कार मण्डी स्तर पर प्रत्येक 6 महीने में गेट पास की विक्रय पर्चियों तथा ई-पेमेन्ट की विक्रय पर्चियों के आधार पर अलग-अलग प्रथम पुरस्कार 25 हजार, द्वितीय 15 हजार और तृतीय 10 हजार रूपए के ईनाम दिए जाते है।

खण्ड स्तर पर प्रत्येक 6 महीने में 50 हजार, 30 हजार और 20 हजार रुपए प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय पुरस्कार के तौर पर दिए जाते है। साथ ही राज्य स्तर पर वर्ष में एक बार प्रथम पुरस्कार 2 लाख 50 हजार, द्वितीय पुरस्कार 1 लाख 25 हजार और तृतीय पुरस्कार एक लाख रुपए के दिए जाते है।

इस दौरान निदेशक कृषि विपणन विभाग जय सिंह, अतिरिक्त निदेशक कृषि विपणन विभाग कौशल्या सांकृत्य, प्रभारी योजना प्रमोद कुमार सत्या और कृषि विपणन विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश मीणा/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर