जल्द जाम के झाम से मुक्त होगा उत्तराखंड, शहरों की बढ़ेगी रौनक

देहरादून, 12 जून (हि.स.)। उत्तराखंड राज्य जल्द ही जाम के झाम से मुक्त होगा। इससे समय के साथ रुपये की भी बचत होगी। साथ ही शहरों की रौनक भी बढ़ेगी। दरअसल, पार्किंग की व्यवस्था न होने से सड़कों पर वाहनों की भरमार होती है। ऐसे में लोगों को जाम के झाम से जूझना पड़ता है। अब लोगों को इससे छुटकारा मिलने वाला है। इसके लिए 169 पार्किंग परियोजनाएं निर्माणाधीन हैं। अब तक 22 परियोजनाएं पूर्ण हो चुकी हैं।

शहरी विकास व आवास मंत्री डॉ. प्रेमचंद अग्रवाल ने बताया कि ट्रैफिक व्यवस्था व्यवस्थित करने के लिए राज्य में पहली बार टनल पार्किंग बनाया जा रहा है। उत्तराखंड राज्य के पांच जनपद में नौ पार्किंग बनाई जा रही है। राज्य में 169 स्थानों पर पार्किंग निर्माण के लिए स्थान चिन्हित किए गए हैं। मंत्री ने बताया कि राज्य में वाहन पार्किंग की समस्या के निराकरण के लिए कुल 169 स्थानों पर पार्किंग निर्माण के लिए स्थान चिन्हित किए गए हैं। इनमें लगभग 16 हजार 510 वाहनों की पार्किंग बनाया जाना प्रस्तावित है।

मंत्री ने बताया कि इन परियोजनाओं में 57 स्थानों पर सरफेस पार्किंग, 93 मल्टीलेवल कार पार्किंग, नौ ऑटोमेटेड कार पार्किंग और 10 स्थानों पर टनल कार पार्किंग परियोजनाएं प्रस्तावित हैं। राज्य में पहली बार हरिद्वार में पांच, चमोली में दो, नैनीताल में एक तथा पिथौरागढ़ में एक कुल नौ ऑटोमेटेड कार पार्किंग बनाई जाएगी। वहीं राज्य में पहली बार टनल पार्किंग बनाया जा रहा है। टिहरी में तीन, नैनीताल में दो, उत्तरकाशी में दो, रुद्रप्रयाग में एक, बागेश्वर में एक तथा पौड़ी में एक टनल पार्किंग बनाई जाएगी। अब तक 22 पार्किंग परियोजनाएं पूर्ण की जा चुकी है। 169 में से 148 परियोजनाओं में धनराशि अवमुक्त कर कार्य प्रारंभ कराया जा चुका है। शेष पार्किंग परियोजनाओं का कार्य दिसम्बर 2024 तक पूरा किया जाना लक्षित है।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर