सिरसा: रक्तदाता दिवस पर नागरिक अस्पताल में निकाली रैली

सिरसा, 15 जून (हि.स.)। विश्व रक्तदाता दिवस के उपलक्ष्य में शनिवार को स्थानीय नागरिक अस्पताल से जागरूकता रैली का आयोजन किया गया जिसमें मुख्यअतिथि के रूप में डॉ. पवन कुमार प्रधान चिकित्सा अधिकारी ने शिरकत की और रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

डॉ. समता बीटीओ के द्वारा राजकीय एएनएम प्रशिक्षण विद्यालय की छात्राओं को विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर समझाया गया और खून से संबंधित विकारों के बारे में भी उन्हें अवगत करवाया गया। कमल कक्कड़ किशोरावस्था परामर्श दाता व नेत्रदान परामर्शदाता राहुल शर्मा के द्वारा छात्राओं को मानवीय शरीर में एचबी की मात्रा बढ़ाने के तरीके,शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योग, आयरन की गोलियां, एल्बेंडाजोल की गोली के बारे में विस्तृत रूप से समझाया गया व वह छात्राओं को मित्रता क्लीनिक में दी जाने वाली सभी प्रकार की सुविधाओं के बारे में भी अवगत कराया गया।

रक्तदान एक महान कार्य है और इसका उपयोग विभिन्न चिकित्सा संबंधी स्थितियों,जैसे रक्त की कमी, एनीमिया और कैंसर समेत कई बीमारियों में इलाज के लिए किया जाता है। बसंत सैनी ब्लड बैंक परामर्शदाता के द्वारा खून से संबंधित सभी प्रकार के बच्चों के प्रश्न का उतर दिया गया और बताया गया कि कौन कौन व्यक्ति खून दान करने के लिए पात्र है और कौन से व्यक्ति अपात्र है।

हिन्दुस्थान समाचार/ रमेश/संजीव

   

सम्बंधित खबर