दक्षिण गुजरात पहुंचा मानसून, कई क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश

अहमदाबाद, 20 जून (हि.स.)। दक्षिण गुजरात के जिलों में गुरुवार को मानसून की एंट्री हाे गई। वलसाड के कपराडा, वापी और उमरगाम समेत सूरत शहर और जिले की तहसीलों में मूसलाधार बारिश हुई। सुबह 8 से 10 के बीच राज्य की नौ तहसीलों में बारिश हुई है। वहीं सुबह 6 से 8 के बीच राजय की 13 तहसीलों में बारिश हुई है।

गुजरात में इस साल मानसून 4 दिन पहले 11 जून को दक्षिण गुजरात में पहुंच गया। हालांकि मानसून के आगमन के नौ दिन बाद भी यह दक्षिण गुजरात में ही आकर रुक गया है। इसके कारण राज्य के अन्य क्षेत्रों में अभी तक लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ा है। हालांकि गुरुवार सुबह से मौसम ने करवट ली और दक्षिण गुजरात के जिलों में मानसून की धमक सुनाई दी। वलसाड शहर के एमजी रोड पर बारिश के कारण जल-जमाव हो गया। इसके अलावा शहर के निचले क्षेत्रों छीपवाड रेलवे अंडरपास और छीपवाड दाणाबजार में बरसाती पानी भर गया। पिछले 24 घंटे में राज्य की 35 तहसीलों में बारिश होने की खबर है। इसमें सबसे अधिक बारिश वलसाड के उमरगाम में 3 इंच, वलसाड शहर में पौने 3 इंच, सूरत के पलसाणा में पौने दो इंच, नवसारी के जलालपोर में पौना 2 इंच, नवसारी में डेढ़ इंच, पारडी में डेढ़ इंच, चिखली में एक इंच, डांग-आहवा और भरुच के वालिया में आधा इंच बारिश हुई। अन्य तहसीलों में 1 से 9 मिलीमीटर (मिमी) बारिश हुई।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार गुरुवार को दक्षिण गुजरात में मूसलाधार बारिश होगी। वहीं सौराष्ट्र के कई जिलों में भी मूसलाधार बारिश से लेकर हल्की बारिश हो सकती है। इसके अलावा अरवल्ली, महीसागर और दाहोद में हल्की और मध्यम बारिश की संभावना है। मध्य गुजरात के अहमदाबाद और गांधीनगर में बारिश की संभावना न हीं है। यहां पिछले दो दिनों से आसमान में बादल छाये होने से वातावरण में आर्द्रता अधिक है। इससे लोगों को उमस और बेचैनी का सामना करना पड़ रहा है। अभी दो दिन यही हालात रहने के अनुमान हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/बिनोद/सुनील

   

सम्बंधित खबर