नैनीताल राजभवन में मनाया गया पश्चिम बंगाल राज्य का स्थापना दिवस

नैनीताल, 20 जून (हि.स.)। नैनीताल राजभवन में गुरुवार को पश्चिम बंगाल राज्य का स्थापना दिवस मनाया गया। इस अवसर पर राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेवानिवृत्त) के साथ उत्तराखण्ड में निवास कर रहे पश्चिम बंगाल के लोगों ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम में पश्चिम बंगाल के लोगों ने अपनी संस्कृति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं नृत्य प्रस्तुत किए।

इस अवसर पर राज्यपाल ने बंगाल के सभी निवासियों को राज्य स्थापना दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दी। राज्यपाल ने कहा कि बंगाल की धरती स्वाधीनता के जन जागरण का केंद्र एवं रविन्द्र नाथ टैगोर, सुभाष चन्द्र बोस, स्वामी विवेकानंद जैसी महान विभूतियों की जन्मस्थली रही है। विरासत, कला, नृत्य और संस्कृति बेहद समृद्ध है।

राज्यपाल ने कहा कि केंद्र द्वारा सभी राज्यों के स्थापना दिवस को हर राज्य में मनाये जाने का निर्णय लिया गया है जो ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की परिकल्पना को साकार करता है। इस तरह के आयोजन हमें एक-दूसरे राज्य की कला, संस्कृति को जानने का अवसर प्रदान करते हैं। साथ ही अनेकता में एकता हमारी समृद्ध विरासत को दर्शाते हैं। देश के सभी राजभवनों में राज्यों के स्थापना दिवस मनाए जाने की यह नई परम्परा देश की एकता के लिए एक अनूठी पहल है।

इस कार्यक्रम में प्रथम महिला गुरमीत कौर, पश्चिम बंगाल की निवासी शर्मिला मित्रा, पांचाली सेन, कृष्णा दत्ता, तुहिना मित्रा व कोहिना मित्रा आदि उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ. नवीन जोशी/सत्यवान/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर