योग जो-जो करेगा वह निरोग रहेगा : दिनेश प्रताप सिंह

योग जो जो करेगा वह निरोग रहेगा : दिनेश प्रताप सिंहयोग जो जो करेगा वह निरोग रहेगा : दिनेश प्रताप सिंहयोग जो जो करेगा वह निरोग रहेगा : दिनेश प्रताप सिंहयोग जो जो करेगा वह निरोग रहेगा : दिनेश प्रताप सिंहयोग जो जो करेगा वह निरोग रहेगा : दिनेश प्रताप सिंह

जौनपुर, 21 जून (हि.स.)। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस जहां पूरे विश्व में पूरे उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। वहीं जौनपुर में भी शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की अवसर पर नगर के शाही किले में हजारों की संख्या में लोगों ने योग किया।

पतंजलि योगपीठ के पूर्वांचल प्रभारी योग गुरु अचल हरिमूर्ति ने लोगों को योग कराया। इस दौरान उन्होंने योग की विभिन्न क्रियाओं को संपादित कराया। जिन में प्रमुख रूप से अनुलोम विलोम, कपालभाति, वज्रासन, ताड़ासन, सूर्य आसन आदि का लोगों को अभ्यास कराया।

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि प्रभारी मंत्री दिनेश प्रताप सिंह ने व बीजेपी जिलाध्यक्ष पुष्पराज सिंह, राज्यसभा सांसद सीमा द्विवेदी, जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। इस मौके पर जिले के मुख्य विकास अधीकारी, बेसिक शिक्षा अधीकारी सहित तमाम अधिकारियों कर्मचारियों ने भी योग दिवस में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

प्रभारी मंत्री दिनेश प्रताप सिंह ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों और दुनिया को स्वस्थ रखने के लिए अपनी भारत की प्राचीन परंपरा के संवर्धन के लिए राष्ट्रीय योग दिवस का शुभारंभ किया है। मैं इस दिवस पर सभी जौनपुर वासियों को बधाई देता हूं। सब ने मिलकर योग किया और एक संदेश दिया कि योग जो-जो करेगा वह निरोग रहेगा। यह संदेश नीचे तक जा रहा है। धीरे-धीरे यह बात गांव तक पहुंचेगी। वह परंपरा जो हमेशा स्वस्थ रहने के लिए जब दवाई नहीं थी तब दुनिया भर लोग योग करके अपने को स्वस्थ रखते थे और दीर्घायु होते थे।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि आज के युग में इसकी आवश्यकता सभी को है। योग नौजवान व हर आयु वर्ग के लोगों के लिए है। दुनिया हमारे प्रधानमंत्री मोदी के इस योग को अडॉप्ट करके बिना किसी खर्च के अपने को स्वस्थ रखने में कामयाब हो रही है। आज मैं जनपद में योग दिवस में शामिल हुआ, यह मेरे लिए गौरव की बात है। मैं प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की तरफ से सभी लोगों को बधाई देता हूं।

हिदुस्थान समाचार/विश्व प्रकाश/मोहित

   

सम्बंधित खबर