उपभोक्ताओं को 24 घंटे विद्युत आपूर्ति उपलब्ध कराना प्रदेश सरकार का संकल्प:एके शर्मा

समीक्षा बैठक में ऊर्जा मंत्री ने कहा- शटडाउन लेने पर जनप्रतिनिधियों को किया जाये सूचित

वाराणसी,21 जून (हि.स.)। प्रदेश के ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा ने शुक्रवार को सर्किट हाउस सभागार में पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक सहित अफसरों के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में ऊर्जामंत्री ने कहा कि उपभोक्ताओं को 24 घंटे विद्युत आपूर्ति उपलब्ध कराना सरकार का संकल्प है। इसके लिए रोस्टर प्रथा को समाप्त करते हुए पूरे प्रदेश में 24 घंटे विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने का निर्णय लिया गया है। बीते कुछ महीनों में भीषण गर्मी के दौरान भी विभाग ने पिछले वर्षों की तुलना में बेहतर विद्युत आपूर्ति बनाये रखा है। उन्होंने अधिकारियों की प्रशंसा की एवं निर्देशित किया कि आधारभूत संरचनाओं के अनुरक्षण के लिए बेस्ट प्रेक्टिस का पालन किया जाये। जिससे उपभोक्ताओं को 24 घन्टे विद्युत आपूर्ति उपलब्ध कराने का सरकार का संकल्प पूरा हो सके। साथ ही आरडीएसएस एवं अन्य योजनाओं के अन्तर्गत हो रहे विकास कार्यों के लिए लिये जाने वाले शटडाउन के कारण होने वाले विद्युत व्यवधान की सूचना एवं कार्य पूर्ण होने के उपरान्त होने वाले लाभ के बारे में जनप्रतिनिधियों एवं स्थानीय समाचार पत्रों को अवगत कराया जाये। बैठक में कैंट के भाजपा विधायक सौरभ श्रीवास्तव ने वर्ष 2014 के बाद वाराणसी में हुए विद्युत आपूर्ति में सुधार होने के मद्देनजर विद्युत विभाग एवं सरकार की प्रशंसा की। विधायक ने उम्मीद जताई कि जब भी किसी भी कार्य के लिए कोई शटडाउन लिया जाये तो जनप्रतिनिधियों को विभाग द्वारा अवश्यअवगत करा दिया जाये, ताकि आम जनमानस को गलत संदेश न मिल सके।

प्रबन्ध निदेशक ने बताया कि वर्ष 2030 तक होने वाले विद्युत भार में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए सिस्टम डिजाइन का कार्य किया जा रहा है जिससे कि लो-वोल्टेज एवं अतिभारिता की स्थिति से बचा जा सके। वाराणसी शहर के अन्तर्गत 1300 करोड़ रूपये की योजनाएं स्वीकृत हुई हैं जिसके अन्तर्गत 1202 स्थानों पर नये वितरण परिवर्तक एवं 1955 स्थानों पर परिवर्तकों की क्षमतावृद्धि का कार्य किया जाएगा। मुख्य अभियन्ता (वितरण)- प्रथम ने कहा कि उनके वितरण क्षेत्र में 10 पॉवर परिवर्तकों की क्षमतावृद्धि का कार्य पूर्ण करा लिया गया है। 596 स्थानों पर वितरण परिवर्तकों की क्षमतावृद्धि की गई एवं 207 स्थानों पर नये वितरण परिवर्तक लगाये गये हैं।

बैठक में ऊर्जा मंत्री ने श्री काशी विश्वनाथ धाम में हो रहे विद्युत आपूर्ति की जानकारी ली। आगामी योजना अन्तर्गत आटोमेटिक आरएमयू के द्वारा मन्दिर में निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया । बैठक में प्रबन्ध निदेशक पूविविलि शम्भु कुमार, निदेशक (का. एवं प्रशा.) पूविविलि आरके जैन,निदेशक वित्त पूविविलि संतोष कुमार जाडिया भी मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/सियाराम

   

सम्बंधित खबर