कोटा-उदयपुर के रास्ते प्रदेश में मानसून का मंगल प्रवेश

जयपुर, 25 जून (हि.स.)। प्रदेश में मानसून ने तय समय पर दस्तक दी। मानसून ने राजस्थान में कोटा-उदयपुर के रास्ते प्रवेश किया। मानसून की दस्तक के साथ ही कोटा और उदयपुर संभाग के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। जुलाई के प्रथम सप्ताह तक मानसून पूरे प्रदेश में छाने की उम्मीद है। इस बार प्रदेश में औसत से ज्यादा बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। हालांकि पिछले साल के मुकाबले मानसून की एंट्री फीकी रही। मानसून की एंट्री के साथ धमाकेदार बारिश का दौर शुरू हो गया था। मंगलवार को कोटा, उदयपुर सहित करीब आधा दर्जन से अधिक शहरों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। मंगलवार को वनस्थली में 42.1, चित्तौड़गढ़ 39,डबोक में 26.1 और धौलपुर में 15 मिमी बारिश दर्ज की गई।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून मंगलवार को राजस्थान के दक्षिण-पूर्वी भागों में प्रवेश कर गया है। मानसून की उत्तरी सीमा अब मुद्रा, महेसाणा, उदयपुर, शिवपुरी,सिद्धि, चाईबासा, हल्दिया, पाकुंड, साहिबगंज और मंदसौर से होकर गुजर रही है। अगले 3-4 दिनों के दौरान राजस्थान के कुछ और हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के अनुकूल परिस्थितयां बनी हुई है। सोमवार को जोधपुर ,बीकानेर, उदयपुर , भरतपुर , अजमेर,कोटा व जयपुर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम बारिश दर्ज की गई है। पश्चिमी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश रायपुर , पाली में 61 मिमी व पूर्वी राजस्थान के पचपहाड़, झालावाड़ तथा बड़ी सादड़ी, चित्तौड़गढ़ में 64 मिमी बारिश दर्ज की गई है। दक्षिणी व दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के उदयपुर, कोटा, जोधपुर व अजमेर संभाग के कुछ भागों बारिश की गतिविधियां आगामी दिनों में जारी रहने की संभावना है। पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में 27 जून से मेघगर्जन-बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने तथा 27-29 जून को कहीं-कहीं भारी वर्षा होने की संभावना है।

9 शहरों का दिन का पारा 40 पार, जैसलमेर का दिन और फलौदी की रात सबसे गर्म

प्रदेश में 9 शहरों का दिन का पारा 40 पार दर्ज किया गया। बारिश की बेरुखी से पश्चिम राजस्थान के शहरों में तेज गर्मी का दौर जारी है। 45.4 डिग्री के साथ जैसलमेर का दिन और 34.4 डिग्री के साथ फलौदी की रात सबसे गर्म रही। जैसलमेर में अलावा बाड़मेर, जोधपुर, बीकानेर, श्रीगंगानगर, धौलपुर, संगरिया, जालौर और फतेहपुर का दिन का पारा 40 पार दर्ज किया गया। प्रदेश के 9 शहरों का रात का पारा 30 पार रहा। वहीं फलौदी के अलावा बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर, श्रीगंगानगर, चूरू और जालौर का रात का पारा 30 पार रहा। मौसम विभाग ने जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में आगामी 48 घंटों के दौरान कहीं-कहीं अधिकतम तापमान 43 से 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज होने तथा उष्ण लहर तथा उष्ण रात्रि दर्ज होने की प्रबल संभावना जताई है।

जयपुर में जून के अंत तक पहुंचेगा मानसून

प्रदेश में मानसून की एंट्री हो चुकी है। जयपुर में जून के अंत तक मानसून पहुंचेगा। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि आगामी 3-4 दिन में मानसून जयपुर पहुंच जाएगा। 29 जून से जयपुर में मानसून की बारिश होने लगेगी। जयपुर में दिनभर बादल छाए रहे और दोपहर बाद हल्की बारिश भी दर्ज की गई। लोग उमस और गर्मी से परेशान नजर आए। मंगलवार को जयपुर में छितराई बारिश देखने को मिली। जयपुर के दिन और रात के तापमान में 1.8 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। जयपुर का अधिकतम तापमान 37.2 और न्यूनतम तापमान 27.8 डिग्री दर्ज किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश मीणा/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर